4 Benefits of Flaxseed for weight loss: lose Fat 10kg in a week

 Flaxseed benefits for weight loss - बजन कम करने के लिए कई सारे तरीके होते है कई लोग बजन को कम करने के लिए गलत रास्ता चुनते है जैसे (रासायनिक तत्वों से बनी दवाइयां) जोकि शरीर को कई बिमारियों से ग्रस्त कर सकता है। सबसे प्राकृतिक तरीका जोकि प्राचीन समय से प्रचलित है वो है अलसी के बीजों का सेवन करना। अलसी के बीज में काफी ओमेगा-फैटी एसिड होता है जो कि मोटापे वाले फैट को शरीर में टिकने नहीं देता और शरीर को detoxify भी करता है। अलसी के तेल में काफी प्रोटीन होता है और ये फैट और कार्बोहायड्रेट से मुक्त रहता है। 

फ्लैक्स सीड बजन को कम करता है और उसके अंदर भी कई फायदे पाए गए है, फ्लैक्स सीड से जब बजन कम होता है तो उससे जनम ने वाली कई सारी बीमारियां भी खत्म हो जाती है। फ्लैक्स सीड में कई प्रकार के गुड़ होते है जो शरीर को कई प्रकार का सकारात्मक अनुभव कराते है। 

Flaxseed benefits for weight loss


Flaxseed benefits for weight loss

फ्लैक्स सीड के अंदर कई सारे तत्व होते है और आयुर्वेद की जांच के अनुसार पाया गया है की अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर में फैट को कम किया जा सकता है लेकिन इसका नियमित रूप से इस्तेमाल होना चाहिए ताकि बजन को 1 हफ्ते के अंदर कम किया जाए। 

1.Dietary Fibre makes Belly full :

डाइटरी फाइबर दो प्रकार के होते है घुलनशील और अघुलनशील, घुलनशील फाइबर एक लेप के प्रकार का उत्पाद बनता है जोकि पेट में होने वाले पाचन तत्वों से एसिड्स के जरिये खाने की पाचन शक्ति को धीमी करता है जिससे की पेट काफी लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस हो जाता है। और घुलनशील फाइबर पेट में होने बाले रोगाणु को बढ़ाता है जिससे पाचन से सम्बंधित काफी बीमारियां उत्तपन्न होने की सम्भावना होती है। 

फाइबर में कई सारे गुड़ होते है ये शरीर को मजबूत करता है और रक्त में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है, अलसी में पाए जाने वाला फाइबर शरीर के सभी प्रकार के फैट को कम करता है और शरीर को रोग मुक्त करता है। अलसी के बीज को आटे में मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। 

2.Proteins Helps to slim :

फ्लैक्स सीड के अंदर 18.2 ग्राम प्रोटीन होता है जो की शरीर के फैट को मांसपेशियों में बदलता है शरीर में फैट की मात्रा कम होती है जिससे शरीर पतला होना शुरू होता है इसके अंदर माइटोकांड्रिया नामक कोशिका होती है जो शरीर के चयापचय दर को बढ़ाती है। प्रोटीन शरीर के मसल्स को बनाने में काफी सहायक होता है और ये पेट को काफी समय तक भरा महसूस कराता आता है। आयुर्वेद के अनुसार अलसी में काफी सारे प्राकृतिक तत्व होने के कारण ये शरीर का वजन कम करती है और उसको मोटापे के कारण होने वाले रोगो से छुटकारा दिलाता है। फ्लैक्स सीड के प्रोटीन को आप गर्म पानी में उबाल कर उसका छान पी सकते है। इससे आपके शरीर को शुद्ध प्रोटीन की पूर्ती होगी।  

शरीर में मोटापे के कारण गाठें उत्पन्न होती है और ये काफी खतरनाक मानी गयी है लेकिन फ्लैक्स सीड का सेवन करने से उसके अंदर का प्रोटीन उन गाठो को कम करता है और समय के चलतए उसको ठीक करता है। 

3.Flaxseed contains Lignans that benefits for weight loss :

फ्लैक्स सीड के अंदर पेड़ों से  800 से कई ज्यादा गुना लिगनन होता है, ये शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाता है। जिससे शरीर के सभी प्रकार की कोशिकाएं बदलती है और उनके अंदर DNA के बदलाब को भी ठीक किया जाता है। शरीर के अंदर की सभी प्रकार की अशुद्धियाँ भी लिगनन से ही बाहर निकलती है और शरीर सभी प्रकार के बिमारियों से मुक्त हो जाता है। शरीर के अंदर पाए जाने वाले फैटी पदार्थ भी बाहर होते है जो की शरीर को पतला करते है और शरीर की चर्बी को कम करने में काफी सहायक माने जाते है। फ्लैक्स सीड  पाउडर को पानी में डाल के शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है। 

4.Control to inflating:

Flax seed Benefits for Weight loss - फ्लैक्स सीड के अंदर पाए जाने वाले पदार्थ शरीर को फूलने से रोकते है उनके फूलने वाले पोषड को मसल्स में बदलता है। काफी सारे मोटापे का कारण शरीर में से मल का नहीं निकलना या पाचन तंत्र में कमी के कारण होता है इसके लिए फ्लैक्स सीड शरीर में उत्तपन्न होने वाले फैट को कम करता है और उसको कैलोरीज में भी कम करता है। सी-रिएक्टिव प्रोटीन होने के कारण शरीर को फूलने से रोकता है और शरीर की कैलोरीज को कम करता है और पेट को भरा हुआ महसूस करवाता है जिससे शरीर में उत्तपन्न भूख को नियंत्रित किया जा सके।  

 


Comments