9 Major: Benefits & How to use Flax seed For Hair Growth in hindi

 Flax seed for hair growth - फ्लैक्स सीड काफी पोषणों से भरा हुआ और काफी गुणकारी है, इसके निरंतर सेवन से सभी प्रकार के रोग और बीमारियां लुप्त हो जाती है। फ्लैक्स सीड के नियमित सेवन से बालों की समस्या का समाधान होता है, बालों से जुड़े हुए सभी प्रकार के रोग और बालों का पतलापन, बालों में कम नमी ये सभी दूर हो जाती है, और बालों को फ्लैक्स सीड उगने में काफी सहायक माना गया है। 

डायबिटीज के कारण बाल झड़ने लगते है ऐसे में अगर हम नियमित रूप से फ्लैक्स सीड्स का निरंतर उपयोग करें तो बालो के झड़ने की समस्या से समाधान मिल सकता है। 

डॉ नवीडिता के अनुसार बालों को बढ़ाने के लिए बालों का पोषण मिलते रहना बहुत ही आवश्यक है, इसके निरंतर सेवन से बालो को विटामिन ई, ओमेगा-3, फैटी एसिड, मैग्नीशियम और कॉपर और कई सारे दूसरे पदार्थ भी होते है।  

Benefits of flax seed for hair Growth 

यह कुछ निम्नलिखित कारण है जो ये सिद्ध करते है कि फ्लैक्स सीड बहुत ही लाभदायक है-

 1. Vitamin  :

फ्लैक्स सीड में पाए जाने वाला Vitamin E बालों को काफी पोषड देता है और इस के कारण सिर की खाल रूखी नहीं होती है उसमें नमी आती है जिससे डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती। और इसी के साथ सिर की जड़ भी मजबूत होती है। बोलो के रूखेपन को और उनकी चमक को बनाये रखने के लिए विटामिन-ई बहुत ही प्रभाबकारी मानी गयी है। फ्लैक्स सीड्स में पाए जाने वाला विटामिन काफी प्रकार के बालों की समस्या में समाधान देता है। और इसके साथ बालो को सफेद होने से रोकता है। 

2. flax seed contains Lignanas for hair Growth 

अलसी के बीज के अंदर एक तत्व होता है जोकि लिगनन के नाम से बिख्यात है ये एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है,ये बालो को उम्र से पहले पतले होने में रोकता है। 

लिगनन हार्मोन्स में हुए परिवर्तन के कारण बालो को गिरने से रोकता है। इसी कारण इसके पास एक estrogenic गुड़ भी होता है। इसका एक और फायदा होता है कि ये शरीर में पाचनतंत्र को और आपके मल और मूत्र को काफी स्वेच्छा के साथ बाहर करता है जिससे शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहे। बालो की कली भी इससे ही मजबूत रहती है और बालो को मजबूत करती है। 

3. it contains Omega-3 fatty acid :

ये काफी आश्चर्य कर देता है कि मछली के अंदर पाए जाने वाला तत्व इस अलसी के बीज में उपस्थित होता है, जिससे शरीर के सभी ोरकर के लेकिन इसके अंदर अल्फा-लिओलेनिक एसिड होता है जो कि शरीर में होने वाली बीमरियों से सुरक्षित करता है। ये तत्व दिल में होने वाली सूजन को भी कम करता है और बालो की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। ओमेगा फैटी एसिड बालो को पतला होने से बचाता है। डैंड्रफ और बालों की जड़ों को ये मजबूत करता है और इनको लचीलापन बनाता है और जिससे इनके टूटने का खतरा कम हो। 

4.  Decrease the Brittleness

फ्लैक्स  सीड के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व बालो को टूटने से रोकते है, और इनका लचीलापन सिर्फ फ्लैक्स सीड के उपयोग से ही संभव है। अलसी आपके बालो की गुणवत्ता बढ़ाता है और इनको उगने में मद्त भी करता है।

Flaxseed for hair growth


How to use flaxseed for hair Growth 

1. फ्लैक्स सीड को पीस कर उपयोग करने के वजाय आप इसके तेल का उपयोग कर सकते है। इस तेल के काफी फायदे होते है। इसका उपयोग बहुत ही आसान है। थोड़ा सा तेल हाथ में लेकर हाथ से रगड़ने के बाद इसका सिर पर मस्सगे करें और 15 मिनट के बाद सिर पर लगा कर छोड़ दें, उसके बाद बालो को पानी से धो लें।  

2. जब भी आप खाना या नाश्ता करते है तो आप इन फ्लैक्स सीड को दो चम्मच अपनी डाइट में उपयोग कर सकते है। आप इसको सलाद में भी उपयोग कर सकते है। 

3.फ्लैक्स सीड का पाउडर बना के उसको अपने दूध में या नाश्ते के समय उपयोग कर सकते है। कच्चा अलसी का बीज काफी फायदेमंद माना गया है इसलिए ज्यादातर कच्चे अलसी के बीज का उपयोग करें जिससे ये शरीर को और बलून को भरपूर पोषड दे सके। 

4.बीजों को पीस कर उन्हें माखन में मिला के बालों में लगाने से बाल चमक जाते है और उनकी जड़ मजबूत होती है इनसे उनके झड़ने में कमी होती है। 

5.पानी में कुछ 100 से 150 ग्राम अलसी को उबाल लें और फिर उसका रस निकाल कर बालों में लगाएं इससे बाल नरम और रूखे नहीं पड़ेंगे। 

6. कच्ची हल्दी को फ्लैक्स सीड में पीस कर मिलने के बाद दोनों को गुनगुने पानी में दाल कर उसका उपयोग करें इससे बालों की जड़ और झड़ने में कमी होती है। बाल घने होते है और लम्बे भी बनते है। 

7 .फ्लैक्स सीड को आप पानी में मिला कर भी पी सकते है, इसके पाउडर को सूखा 2 चम्मच मुँह से निगल सकते है, इससे बालों के साथ-साथ पेट भी साफ़ रहता है।

8. पाउडर को दूध के साथ या अजवाइन के साथ मिला कर खाने में बालों के साथ-साथ आँखों को भी फायदा मिलता है। 

9.फ्लैक्स सीड को पानी में उबाल कर उसको सुखा लें और फिर उसके साथ एलोवेरा का जूस भी मिला लें और फिर उसको बालो में लगा कर मसाज करें। 

How much Flaxseed For hair Growth 

Flax seed for Hair- ग्रोथ- सुबह उठ कर दूध और दही के साथ दो चम्मच फ्लैक्स  सीड खा सकते है। या फिर  सुबह 50 से 60 बीज पानी के साथ मिला कर खाने से शरीर को 6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होगा। लड्डू बनाते समय आप इस अलसी के बाज का उपयोग कर सकते है। 30 ग्राम बीज को हल्दी में गरम पानी में दाल कर और दो घंटो तक कुछ भी न खाएं। अजवाइन को और फ्लैक्स सीड को एक साथ पीस के पानी पी लें। फ्लैक्स सीड को आप निम्बू के जूस के साथ मिलाकर उसको सिर पर लगा कर मसाज कर सकते है। 

   


    

Comments