Does Flax seed have benefits for Diabetes Patients?

 डायबिटीज एक बहुत ही भयानक बीमारी बन चुकी है, हलाकि इसको ठीक नहीं किया जा सकता लेकिन इसको 4 दिनों के अंदर नियंत्रित किया जा सकता है।और फ्लैक्स सीड का डायबिटीज के नियंत्रित करने में काफी मुख्य भूमिका निभाते है। फ्लैक्स सीड के अंदर फाइबर, लिगनेन, फैटी एसिड काफी मात्रा में होता है जिससे कि डायबिटीज को काफी सीमित तरीके से उसका उपचार किया जा सकता है। 

Flaxseed Benefits for Diabetes

  • फाइबर दो प्रकार के होते है पहला घुलनशील और दूसरा अघुलनशील -अघुलनशील फाइबर, रक्त में शुगर की मात्रा कम कर देता है जिससे शुगर को कुछ समय तक नियंत्रड करना सरल हो जाता है। एक जांच में ये पाया गया फ्लैक्स सीड के अंदर पाए जाने वाला लिगनेन से 12 हफ्ते के सेवन से डायबिटीज के मरीज के अंदर हीमोग्लोबिन A1c में सुधार आया है।   
Flaxseed for diabetes


  • फ्लैक्स सीड को हर दिन1 महीने तक उसका सेवन करते रहें इससे शरीर के शुगर में गिराबट आएगी और A1c का स्तर भी बढ़ेगा। फ्लैक्स सीड के अंदर पाए जाने वाला फैटी एसिड इन्सुलिन को बढ़ता है और मेटाबोलिज्म की मात्रा को भी बढ़ाता है जिससे शुगर को नियंत्रित करने में सरलता होती है। 
  • फ्लैक्स सीड के अंदर पाए जाने वाले पोशद तत्व डायबिटीज के साथ-साथ ह्रदय के रोग से भी मुक्ति देते है क्योंकि शुगर और ह्रदय के रोग आपस में सम्बंधित होते है जिससे उनका काफी प्रभाव ह्रदय को भी होता है। अलसी के बीजो को पीस कर उसको पका कर ही लेना चाहिए क्योंकि कच्चे अलसी के बीज आंतों में जाके उचित पोषड नहीं दे पाते इसलिए इनको रोस्ट कर के या तल के खाने की सलाह दी जाती है। 
  • फ्लैक्स सीड्स के अंदर मौजूदा पदार्थ शरीर को लम्बे समय तक काफी मात्रा में उसका पोषड करते है जिससे रक्त में होएमोग्लोबिन बढ़ता रहता है और शुगर नियंत्रित होती जाती है। 
  • डायबिटीज मरीज के लिए दूध में 3 चम्मच फ्लैक्स सीड का पाउडर डाल के सेवन करने से डायबिटीज के साथ साथ पाचन तंत्र भी ठीक होता है। मधुमय मरीज को फ्लैक्स सीड के काढ़े का सेवन पानी के साथ करना चाहिए। काढ़ा बनाने के लिए एक चम्मच अलसी के पाउडर में 3 गिलास पानी मिलयें और उसको गैस पर उबालें और फिर उसको ठंडा कर के उसका सेवन करें इससे शरीर में उतपन्न फोड़े और फुंसी के साथ साथ शुगर भी नियंत्रड में रहता है। अलसी के बीजो को माखन के साथ पाउडर में मिला के भी लिया जा सकता है। 


Comments