6 Flax seed benefits for skin: Cancer, Dryness, heal, Natural

Flax seed Benefits For skin - फ्लक्स सीड एक प्रकृति के दिया  हुआ आशीर्वाद है इससे कई प्रकार के फायदे होते है जैसे चेहरे पर झाइयां से बचाव, सूर्य की किरणों से त्वचा का बचाव, शरीर के नमी को बनाये रखना, और बहुत सी ऐसी प्रवृति इसमे है जो शरीर के हर अंग को पोषण देता है, त्वचा को स्किन कैंसर से बचता है, कभी भी त्वचा को रूखी नहीं होने देता। और इसका इस्तेमाल सभी उम्र के व्यक्ति कर सकते है। और इसका कोई दुश्प्रभाव त्वचा को नहीं होता जैसा रसायन से बनी दवाओ से होता है। ये चेहरे के निखार को सुधरता है और प्राकृतिक रूप से एक सुंदरता का रूप शरीर को प्रदान करता है।  

Best of 6 Flaxseed Benefits For skin 

फ्लक्स सीड के प्रकार से पौधों का बना हुआ घटक है जो क़ि ओमेगा-३ फैटी एसिड, पोषड़ता और काफी सारे पोशद तत्वों से भरा हुआ है और ये बहुत ही लाभकारी माना गया है खासतोर पे ह्रदय रोग के लिए। फ्लक्ससीड आयल को आप fridgerator में रख सकते है। फ्लक्स सीड के कुछ फायदे है जो त्वचा के लिए काफी प्रभाभकारी है। 

1. Reduces the Inflammation 

फ्लेक्ससीड एक एंटी-सेप्टिक का काम करता है इसके अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुड़ होने के कारन ये सभी प्रकार के घाव और उससे जुड़े सभी प्रकार की सूजन को कम करता है। और त्वचा पर हुए लालपन को कम करता है, अगर शरीर पर कहि कट जाये या कहीं बड़ा सा घाव हो जाये तो फ्लक्स सीड का तेल लगाने से वो घाव भर जाता है। इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंटस भी होते है जो क़ि त्वचा के घाव से रक्त को बहने नहीं देते। हार्मोनल के असुंतलित होने के कारण मुहासे होते है ये सबसे पहले सूजते है और फिर मुहासे में परिवर्तित होते है लेकिन फ्लैक्ससीड में एंटी-इंफ्लेमेटरी के लक्षण होने के कारण ये मुहासे को रोकने में काफी लाभदायक माना गया है। 

2. Flax Seed benefits for Skin from Wrinkles 

फ्लैक्स सीड के अंदर ओमेगा-३ फैटी एसिड होता है जोकि शरीर में मज्जा को उतपन्न करता है जिससे त्वचा की कोशिकाएं चिकनी हो जाती है। जितना ज्यादा ओमेगा-३ एसिड आपके शरीर में होगा उतना ही फैट आपके त्वचा की कोशिकाओं में एकत्रित हो जाता है। फ्लक्स सीड और सरसू के तेल को बराबर मात्रा में मिला कर उसका मसाज करने से मुँह की झाइयां और मुहासे भी ठीक होते है और चेहरे पर चमक आती है। अलसी के बीजों में विटामिन और प्रोटीन के कारण वो पुरानी कोशिकाओं को नष्ट करते है और एक नई कोशिका को जनम देते है इससे ख़राब कोशिकाएं जोकि झाइयों का मुख्या कारण मानी जाती है वो खत्म हो जाती है। 

Flaxseed benefits for weight loss

3. Glowing Skin Naturally 

अलसी एक प्रकृति की दें है और इसके कई सारे गुड़ है इसमें एक गुड़ ऐसा भी है जिसका जेल या लेप लगा कर त्वचा बहुत ही निखर जाती है 'आपको सबसे पहले एक पानी में फ्लक्स सीड को उबाल लेना है याद रहे फ्लक्स सीड को पीस कर उबालना है और उसको उबालने के बाद उसे मुँह पर लगा लें दिन में २ से ३ बार उस लेप का उपयोग करें इससे चेहरा निखरेगा और सभी प्रकार की झाइयां और झुर्रियां से राहत मिलेगी।  त्वचा बहुत ही नाजुक होती है इसलिए गोली का और अलसी के तेल को आपस में मिला कर उपयोग करें ताकि त्वचा रूखी और खराब न हो। 

 4. It prevents skin Cancer 

फ्लक्स सीड के अंदर काफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है और ज्यादातर कैंसर का मुख्या कारण कोशिकाओं में बदलाव न होने के कारण होता है अगर कोशिकाएं समय पर अपने आप एक नई कोशिका नहीं बनती है तो उसमें निरंतर बदलाव होते है जिसके कारण कैंसर का रूप ले लेती है लेकिन अगर उस कोशिका को निरंतर ऑक्सीजन मिलती है तो वो स्वस्थ हो जाती है और एक नई कोशिका का निर्माण करती है। फ्लक्स सीड में काफी सारा ऑक्सीडेंट्स होता है जोकि शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ती करता है जिससे कैंसर कोशिकाओं को वो नष्ट करता है और उनको स्वस्थ बनाता है। 

5 . Flaxseed benefits for skin that is dry 

फ्लैक्स सीड में काफी ऑक्सीडेंट्स होते है और उसके अंदर काफी पदार्थ होते है जो की त्वचा को रुखा नहीं होने देते इससे त्वचा में नमी और चमक रहती है किसी भी प्रकार का चार्म रोग नहीं होता और इसके ऊतकों को काफी मात्रा में फैट मिलता है जिससे त्वचा की नीचे की कोशिका नष्ट नहीं होती और वो आराम से नई कोशिका का निर्माण कर सकती है। 

6.Beneficial For Skin Healing 

Flax Seed Benefits for skin- त्वचा में नमी आने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और उसमें लाइनिंग पद जाती है जिससे भबिष्य में घाव होने की संभावना बढ़ जाती है अगर फ्लक्स सीड का इस्तेमाल उसकी मालिश के लिए किया जाए तो उससे त्वचा में रूखापन और उसके कारण उत्त्पन्न घाव अपने आप ही भर जाते है।  


Comments