Lemon Grass in Hindi, Uses, benefits

Lemon grass एक औषदीय, गुड़कारी घास है। इसका सुगंध निम्बू के जैसा होता है इसलिए इसको लेमन ग्रास बोला जाता है, ये घास 45 प्रजातियों में से सबसे लाभकारी घास मानी जाती है। ये ज्यादातर एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिआ में पायी जाती है, इसका ज्यादातर उपज भारत में ही होता है।  बांग्लादेश, सिक्किम और पश्चिम के क्षेत्र में ये ज्यादा पायी जाती है। इसका उपयोग रोज के घरेलु कामों में कर सकते है। इस grass से अनेको बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। 

Benefits of lemon grass in Hindi

लेमन ग्रास का उपयोग करने से कई तरह के रोग से मुक्ति मिलती है, लेकिन इसका सेवन एक सीमित रूप से करना होता है, हर चीज का ज्यादा उपयोग नुक्सानदायक होता है, इसके प्राकृतिक गुंडों से ये सुंदरता और स्वस्थ शरीर प्रदान करती है, ये एक प्राकृतिक पौधा है, इसलिए ये शरीर को heal भी करता है, इससे हम कैंसर का घरेलु उपचार भी कर सकते है। 


Lemon Grass in hindi


1.Lemon Grass benefits in Immunity 

लेमन ग्रास एक औषदीय पौधा है इसके कारण इसमें एंटी - बैक्टीरियल और एंटी - फंगल नाम के ऑक्सीडेंट्स होते है जोकि शरीर की immunity बढ़ाते है और बिमारियों को बढ़ने में रोकते है। इसके ऑक्सीडेंट्स गुंडों से शरीर में उत्पन्न हुई कैंसर सेल्स भी शरीर से बाहर निकल जाती है। Lemon Grass हमारे सरदर्द और जोड़ों के दर्द में आराम देती है। इससे दिमाग भी तेज और स्वस्थ रहता है। इसका उपयोग सुखी खांसी  और कफ वाली खांसी में भी इस्तेमाल कर सकते है, बुखार में या किसी भी प्रकार के रोगियों को उनके खाने में मिला क्र दिया जा सकता है। 

 2. Lemon grass benefits in  Body structure 

लेमन ग्रास हमारे शरीर के बनावट को बदलने में भी मद्त करती है, क्योंकि इसका उपयोग वेट को कम करने के लिए भी किया जाता रहा है, इससे शरीर की त्वचा भी निखरती है और स्वस्थ होती है, जब त्वचा की कोशिकाएं अपने आप को बदलती है तो उनमें से कुछ पुरानी कोशिकाएं शेष रह जाती है, ऐसे में इस घास का इस्तेमाल करने से ये पुरानी कोशिकाओं को हटा कर नई कोशिकाओं का निर्माण करती है।और इससे के साथ हानिकारक कोशिकाएं शरीर से हट जाती हैं जोकी कैंसर उतपन्न करती है। 

3.Lemon grass benefits in Digestion 

शरीर में कुछ कमियों के कारण जैसे लिवर खराब होना या उलटी होना इन सब से digestive system खराब होता है, शरीर को साफ़ करने के लिए लेमन ग्रास का उपयोग किया जाता है, इसके अंदर antioxidant गुड़ भी होते है। शरीर में उतपन्न हानिकारक रसायन ही digestion को खराब करने का कारन होती है, इसलिए ये शरीर से इन रसायन को मल - मूत्र के रास्ते से बाहर निकालता है और शरीर को रसायन मुक्त करदेता है जिससे पाचन सम्बन्धित बीमारिया, जैसे अलसर की बिमारी उतपन्न होती है। नीबू घास के तेल के उपयोग से digestive system संतुलित रहता है। 

4. Lemon Grass Benefits in Nutrition 

Lemon Grass के अंदर 70 % पानी होता है, इसके अंदर फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिलकुल शुन्य के सामान होती है, इसके अंदर विटामिन, (बी,ब्६), कैल्शियम, मैग्नेसियम, फॉस्फोरस, आयरन और सोडियम के गुड़ पाए जाते है, लेमन ग्रास से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण किया जाता है ी ये शरीर को पोषण भी देता है और उन्हें शरीर से ताकत मिलती है जो कि बीतती उम्र के लिए काफी लाभदायक साबित होती है। 

5. Lemon Grass Benefits in weight loss 

ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मद्त करता है इसी के साथ ये फैट को कम कर के आप को स्लिम बनता है। इसके अंदर कुछ ख़ास गुड़ होते हैं जो शरीर को प्राकृतिक ढंग से उसको प्रबंध करने में मद्त करते है इसके लिए इसका सुबह उठ कर काढ़ा पीने से शरीर का फैट burn होता है और शरीर में ताजगी का एहसास भी होता है।    

6. Lemon Grass Benefits in Cleanses and detoxify

लेमन ग्रास के चाय का सेवन करने से आपके अंदर टॉक्सिक घटकों को और यूरिक एसिड को भी मूत्र के रास्ते से बाहर कर देता है , शरीर के सफाई के वक्त आपको काफी पेशाब जाना होगा। नीबू घास आपके किडनी, लिवर और पैंक्रियास को साफ़ करता है और शरीर में रक्त की गती को भी स्थिर रखता है जो की हमारे सवस्थ और दिमाग के लिए काफी लाभदायक माना गया है। 

 Use of Lemon Grass 

1. इसका उपयोग चेहरे के कील मुहासों और चेचक में भी  उपयोग कर सकते है, इसके अंदर एंटी - ऑक्सीडेंट के गुड़ होने के कारण ये शरीर के कील मुहासों से भी छुटकारा दिलाने में सक्षम है। Lemon Grass का उपयोग आप सुबह की चाय में कर सकते है ये आपके लिए एक संजीवनी का काम करेगा और आपके गले को पुरे तरह से खोल देगा और दिमाग में ताजगी रहेगी। 

२ इसके अंदर एंटी-डिप्रेशन गुड़ होते है जिसके कारण ये डिप्रेशन में भी काफी सहायता देता है, आपके अंदर डिप्रेशन को उतपन्न करने वाले रसायन को और हार्मोन्स को नियंत्रित कर के उसको शरीर पर हावी नहीं होने देता। लेमन ग्रास का उपयोग आप नॉन-वेज में भी कर सकते है जैसा की चिकन में इससे स्वाद में फ्लेवर आ जाता है। 

3. आप लेमन ग्रास को पानी में उबाल कर या इसको पीस कर इसको टमाटर में मिला कर इसका सेवन कर सकते है इससे आपके एंटी - बैक्टीरियल ऑक्सीडेंट्स को मजबूती देगा और इम्युनिटी भी तेज करेगा। फंगल इन्फेक्शन, रशेस और त्वचा से सम्बंधित बिमारियों से लेमन ग्रास शरीर में मद्त करती है और प्रकृति के अनुसार ये शरीर का उपहार करती है।  

4. इसके अंडर एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुड़ होते है तो इसलिए इसका उपयोग किसी भी घावव को भरने के लिए या उस घाव को लेमन ग्रास के पानी से साफ़ करने से आपको ये शरीर में स्पेटिक फैलने रोकता है, इसको आप औषधि के रूप में ले सकते है, ये दवाइयों के मात्रा में काफी महत्वपूर्ण साबित हुई है। 

 5. बसंत ऋतू में मौसम बदल जाता है जिसके कारन गले में खराश, सर्दी जुखाम हो जाता है, ऐसे में लेमन ग्रास की कुछ पत्तियों को गरम पानी में उबाल कर उसका सीप-सीप करके पीने से गले में जकड़न, खांसी और जुखाम में भी फायदेमंद देगा। इसके एंटी-फंगल गुड़ गले में बने हुए बैक्टीरिया का भी खत्म करेगा और आपकी आवाज में भी परिवर्तन देगा। 

 6.Lemon Grass शरीर में उतपन्न डायबिटीज की समस्या में काफी लाभदायक मानी गयी है ये शरीर के शुगर लेवल को संतुलित कर के कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है, इसके निरंतर उपयोग से menstural flow में भी काफी लाभदायक है, इसके साथ ही शरीर में वेट लॉस के लिए हम इसका उपयोग कर सकते है।      

  

         


Comments