Cancer Meaning in Hindi

 Cancer Meaning in Hindi

  Cancer एक बहुत ही जानलेवा बीमारी है। लेकिन इसको आयुर्वेद द्वारा बताये गए तरीकों से इसका इलाज किया जा सकता है।  जिस प्रकार एक मकान ईटों और पत्थरों से बनता है , उसी प्रकार मनुष्य का शरीर भी कई सारी अनेकों cells या कोशिकाएं मिलकर बनता है, cells के एक साथ मिलने से अंगों का निर्माड़ होता है जैसे - पेट ,लिवर, फेंफड़े आदि। और ये सारे अंग मिलकर मानव शरीर को चलाते  है और उन कोशिकाओं में कुछ बदलाव आने के कारन कई प्रकार के सांस कैंसर हो जाते है जिसमें सबसे मुख्य कैंसर है। 

हमारे शरीर की cells genetic code या DNA द्वारा चलाई जाती है , DNA Cells को निर्देश देता है कि क्या करना है और किस तरह काम करना है, ये जेनेटिक code computer software कि तरह Cells को चलाता  है। हमारे शरीर कि Cells निरंतर बिभाजित हो कर नई Cells का निर्माड़ करती रहती है, ताकि पुरानी Cells को बदला जा सके और शरीर का विकास जारी रहे। Cell अपने आप ही नष्ट होती है और उनकी जगह अपने आप ही नई cell बन जाती है ये प्रक्रिया बेहद निरंतर होती है ,कभी-कभी DNA में गलतिया हो जाती है और इस defect के कारण अलग cell का निर्माड़ हो जाता है , ये Cells लगातार बिभाजित होती रहती है, और इनकी संख्या बढ़ती रहती है , ये Cells ठीक तरीके से काम नहीं करती  और ये Cancer का रूप ले लेती है। जब किसी अंग में खराब Cells आ जाती है तो वो अंग कार्य करना बंद कर देता है। इस Cells के जरिये शरीर के और भी अंग प्रभाबित होते है। जब एक अंग में पैदा हुई Cancer वाली cell टूट कर रक्त के प्रबाह से किसी और शरीर के अंग में जाती है तो उधर भी वो Cancer का रूप ले लेती है और इस तरह से Cancer शरीर के अन्य हिस्सों में फ़ैल जाता है ,और उस Cancer को secondary कैंसर या metastatic कैंसर कहा जाता है। 

Cancer Define and meaning in hindi -  cancer रोगो का एक बर्ग है, जिसमें कोशिकाओं की अनयंत्रित बृद्धि के साथ ही शरीर के दूसरे अंगो में भी फैलने और विनाश करने की क्षमता होती है। शेष (५-१० प्रतिशत ) अनुवांशिकी से निर्धारित होते है। ज्यादातर Cancer को प्रारंभिक अवस्था में ही उसके चिन्ह एबं लक्षण या स्क्रीनिंग द्वारा पहचाना जा सकता है। 

Cancer Meaning in Hindi



Is cancer is Curable?

कैंसर के कई कारन होते है और लोग ज्यादातर डॉक्टर के द्वारा सुझाव दिया गया इलाज करवाते है, कभी कभी ये इलाज काफी महंगा होता है और आम आदमी इसके लिए समर्थ नहीं होता, आयुर्वेद में इसका cure मिलने का दावा किया गया है, कई सारे योगासन और कुछ आयुर्वेद दवाओं से आपका कैंसर ठीक होने की संभावना है। कैंसर को ठीक करने का यह एक प्राकृतिक तरीका माना गया है और इसे कैंसर का घरेलु उपचार  कहते है। हलाकि surgery से भी इसका इलाज संभव है लेकिन योगासन और प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और जो कोशिकाएं नष्ट हो गयी थी जिसके कारन ये कैंसर बन गयी थी उनको ठीक करता है और दोवारा से शरीर को स्वस्थ कर देता है।  

Comments