Latest 2020, New Fresh 8 Benefits of Flax seed in hindi

Flax seed in hindi -अलसी एक बहुत ही लाभदायक ओषधी मानी गयी है। बजन को बढ़ाने के लिए इसमें काफी प्रोटीन होता है और इससे सभी प्रकार के ह्रदय रोग से मुक्ति मिलती है। अलसी का नाम ओमेगा के नाम से बाजार में उपलब्ध होती है। इससे आप काफी चुस्ती और फुर्ती महसूस करते है। इसके निरंतर सेवन से मन प्रसन्न और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। ये अनेक बिमारियों से आपको राहत देता है। 

इसके अंदर ओमेगा-एमिनो एसिड पाया जाता है जो की पोटीन से भरपूर होता है और ये मछली में भी पाया जाता है, इसके निरंतर प्रयास से आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप से सम्बंधित सभी रोग खत्म होते है। 

Benefits of Flax seed in hindi

अलसी के बीज में काफी सारे तत्वा होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाते है, इससे शरीर में किसी भी प्रकार की बिमारी नहीं होती है। ये बीज शरीर में एक एंटीबायोटिक का काम करते है जिससे हमारा शरीर एक ऑक्सीडेंट का काम करता है। 


Flax seed in hindi

1.It Benefits in cancer

फ्लैक्स सीड के अंदर ओमेगा एमिनो एसिड होते है जोकि शरीर में उत्पन्न होने वाली कैंसर सेल्स को रोकता है और इसके अंदर लिग्नान्स होते है जिससे रक्त के कड को तेजी से बढ़ने में रोकते है और इससे tumor ठीक होता है। फ्लैक्स सीड के अंदर phystoestrogen होता है जोकि महिलाओं के estrogen हार्मोन्स के समान होता है इस कारण महिलाओं के अंदर स्थन कैंसर का खतरा भी कम होता है, और कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में सहायक है और इसलिए इसमें एंटी-कैंसर का गुड़ होते है।  

Uses:

  • सुबह के नाश्ते में 2 चम्मच फ्लैक्स सीड का सेवन करें। 
  • मेयोनेज़ के साथ ब्रेड में अलसी के बीज मिला कर सेवन करें। 
  • पके हुए फ्लैक्स के बीज को सैंडविच में या सरसों के साथ सेवन करने से दिमाग में ताजगी रहती है। 

2.It Fulfils the Nutrition 

अलसी के बीज के अंदर काफी प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, फास्फोरोस, और ओमेगा एमिनो एसिड होता है। इसको आप नमक डाल के भून कर खा सकते है या छाछ और माखन में डाल कर खा सकते है। फ्लक्स सीड्स के अंदर शरीर को कुपोषित रोगो से बचाता है, ये फैट शरीर में मेटाबोलिज्म को कम करता है और इससे ह्रदय को भीफायदा मिलता है।  इसके अंदर विटामिन्स ए,बी,और सी भी होता है जो शरीर में रक्तचाप को ठीक करता है। इसके अंदर अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जोकि बजन को नियंत्रड में रखता है। 

Uses:

  • सेब, केले और पपीते के साथ फ्लैक्स सीड का सेवन करें और दूध के साथ सेवन करें। 
  • फ्लैक्स सीड को एक कप पानी में ले कर उसको 4 मिनट तक उबाल लें और फिर उसका सेवन करें। 
  • फ्लैक्स सीड को सलाद में काट कर उसका उपयोग कर सकते है। 

3. Flax seed Benefits Heart in Hindi

फ्लैक्स सीड्स के अंदर कई सारे ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो ह्रदय के रोग को दूर रखते है। इसके अंदर ओमेगा-3 एमिनो एसिड होने के कारण ये दिल की धड़कन को सामान्य रखता है, सूजन को भी कम करता है। इसके अंदर लिंगन होता है जोकि धमनियों की सख्तता से शरीर की सुरक्षा करता है। अलसी के बीजों से रक्त चाप जैसी समस्या के साथ साथ ह्रदय की सभी समस्याओं से आराम मिलता है। 

Uses:

  • आटे में इस बीज को मिला कर अच्छे  से माड़ के भी खाया जा सकता है। 
  • अलसी के बीज को पीस कर उसका पाउडर बना कर उसको सुबह दूध में मिला कर सेवन करने से पेट और दिमाग स्वस्थ रहते है। 
  • अलसी के बीजो को पानी में या अंडे के साथ तल कर खा सकते है। 

4. Helps in Weight Loss 

अलसी के बीज में काफी मात्रा में ओमेगा-3 होता है, जिससे काफी सारे रोग नष्ट होते है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और फैट को भी बढ़ने से रोकता है, इसके अंदर बहुत ही कम कैलोरीज होती है। इसके अंदर कॉपर, फाइबर और आयरन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये रोग प्रतिरोधक की शक्ति को बढ़ाता है। फ्लैक्स सीड को पानी के साथ एक चम्मच में ले कर खाया जा सकता है, दिन में इसका एक बार सेवन करने से फैट को नियंत्रित करता है और शरीर को रोग से मुक्त करता है। इसको आप पीस कर माखन के साथ या ब्रेड के साथ मिलाकर खा सकते है। 

Uses:

  • फ्लैक्स सीड को पका कर उसमें सब्जी बना लें और फिर उसको गरम कर के पियें। 
  • फ्लैक्स सीड को किसी भी जूस में डाल कर उसका सेवन कर सकते है। 
  • बीजों का पाउडर बना कर उसमें 2 से 3 चम्मच हल्दी डाल कर उसमें कई प्रकार के चूरन का उपयोग किया जा सकता है और उसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है। 

5.Flax Seeds For Diabetes in Hindi

फ्लैक्स सीड्स के अंदर काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे कि शरीर की पाचन करने की क्रिया धीरे हो जाती है इस समय इन्सुलिन बनने का समय मिल जाता है फिर वो शुगर के कड़ो को काटना शुरू कर देता है। इसके अंदर ग्लिसेमिक इंडेक्स होता है जिससे की शुगर को कम करने में एक बढ़िया बिकल्प है। डायबिटीज के लिए आप इसको रात में पानी में डाल कर रख दें फिर अगले दिन या अगली सुबह दूसरे नट्स के साथ मिला कर इसका सेवन करें इससे शुगर के साथ साथ शरीर में अन्य रोग भी खत्म होंगे। 

Uses:

  • फ्लैक्स सीड को और कई प्रकार के नट्स के साथ उसका उपयोग कर सकते है। 
  • अगर आप मांसाहारी है तो अलसी के बीजो को आप मीट पर लगा कर भी उसका सेवन कर सकते है। 

 6.It is healthy for Hair and Skin 

फ्लैक्स सीड के अंदर काफी पोषड तत्व होते है इसका तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अंदर काफी मात्रा में फैट होता है जिसके कारण बलून को और त्वचा को स्वस्थ रखता है, त्वचा को नमी और रूखी नहीं हनी देता। हाट में अलसी का तेल लेकर उसको हाटों में मल के बलून में लगाने से बाल में चमक और झड़ने की समस्या खत्म होती है। इन बीजों को पीस कर आप पॉवडर बना के तवो चम्मच दूध के साथ भी ले सकते है। अलसी का तेल बनाने के लिए अलसी के बीज, एलोवेरा का रस और पानी इन तीनो चीजों को उबालकर उसको छान लें जो छान होगा वही अलसी के तेल की तरह काम करेगा। 

7.Benefits in the Digestion 

Flax seed in hindi for Digestion. इसके अंदर काफी सारे पदार्थ होते है उनमें से एक बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ होता है फाइबर जो की पानी में आसानी से घुल जाता है और शरीर में होने वाली सभी प्रकार की समस्या में मद्त करता है। इसके अंदर ALA नाम का फैट होता है जोकि पेट में होने वाली लिंनिंग को स्वस्थ करता है और पेट के रोगो सो भी बचता है।  पेट में कीड़े के लिए या पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए सभा और शाम असली के बीज का एक-एक चम्मच पानी के साथ लेना काफी फायदेमंद माना गया है।

8.Benefits in the Body building 

फ्लैक्स सीड्स हमारे शरीर में फैट को मसल्स में बदलता है, इससे शरीर में उतपन्न फैट प्रोटीन में बदल जाता है। शरीर को कसरत के बाद काफी प्रोटीन की आवश्यकता होती है और इसके अंदर काफी प्रोटीन शरीर की सेहत के लिए मिल जाता है। बॉडी बिल्डिंग पत्रिका मसल्स में इसको 2000 में काफी प्रकशित किया गया था इसको काफी मात्रा में लोग उपयोग करने लगे तो उनको काफी सारा बदलाव अपने स्वस्थ में महसूस हुआ। इसके सेवन से पाचन के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और काफी रोगो से मुक्ति भी मिलती है।    

   

 



Comments