Mushroom (Mushroom are good for health) | What is benefits of mushroom (Mushroom Benefits | benefits of mushroom

  मशरूम क्या होता है | Mushroom in Hindi

 Mushroom एक खाद्य पदार्थ है जो कि प्रकृति ने हमे वनस्पति के रूप में कई खाद्य पदार्थ में दिया हे। मशरूम स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है।  मशरूम की कई प्रजातियां होती हैं और कुछ प्रजातियां हर जगह नहीं पाई जाती हैं, और कुछ हर जगह आसानी से मिल जाती हैं, मशरूम सिर्फ स्वास्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है।  मशरूम हमे कई बड़ी बीमारी से भी बचाता है क्यूंकि मशरूम में कई ऐसे पोषण तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं। Mushroom हमारी कई बिमारियों में दवाई के तौर पर प्रयोग किया जाता है  इसमें फाइबर की मात्रा नहीं होती है। 

मशरूम में हमारे शरीर के लिए कई खनिज और विटामिन भी पाए जाते हैं मशरूम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे - विटामिन बी ,डी और कॉपर ,पोटेशियम आयरन और सेलेरनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं  इन सब के आलावा मशरूम में सबसे ज्यादा फायदेमंद  कॉलिन नाम का पोषक तत्व भी पाया जाता है डॉक्टर हमे मशरूम कई बिमारियों में दवाई के तौर पर देते हैं क्यूंकि यह स्वास्थ के लिए बहुत खास माना गया है। 


 मशरूम के प्रकार

मशरूम की कई प्रजातियां होती है जो जगह - जगह पर पायी जाती हैं। लेकिन मशरूम की कुछ  प्रजातियां नहीं पायी जाती है , जो की हर जगह नहीं मिलती हैं और कुछ जगहों पर आसानी से मिल जाती हैं मशरूम से जुड़े कुछ 5 प्रकार हम आपको बताएँगे जो हर जगह पर पाए जाते है।

1 बटन मशरूम

2  एगारिकस बीस्पोरस

3  शिटेक मशरूम

4  प्लूरोटस ओस्ट्रेट

5  सीप मशरूम



 

What is benefits of mushroom । Is mushroom good for health ?

 मशरूम में कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो हमारी बड़ी से बड़ी बीमारी में सहयता करते है।  नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन की ओर से इसमें काफी प्रकाशित शोध पाए गएँ हैं मशरूम में पोलिफेनोल ,पोलिसेकेराइड जैसे विटामिन और कई मिनरल भी होते हैं और मशरूम कई सारे प्रकार के बायोएक्टिव कम्पाउंड भी शामिल करता हैं और साथ में इसमें कई  गुड़ होते हैं जैसे इसमें एन्टिऑक्साइड ,एंटीमाइक्रोबियल हेपेटोप्रोटेक्टिव और साथ में एण्टीदेवीतिक आदि कई सारे गुड़ पाए जाते हैं इसलिए मशरूम हमारी कई बड़ी बिमारियों से ठीक होने में सहायता करता है , Mushroom हमारी कैंसर , ह्रदय रोग, मधुमेह और न्यूरोडीजेसेरेटिव जैसी कई बिमारियों में मदत करता है।  इसी कारणवश डॉक्टर मशरूम को दवाई के तौर पर इस्तमाल करते हैं।


 1.Benefits of Mushroom in managing Cholesterol 

 मशरूम में कुछ औषिधियाँ ऐसी होती है जो शरीर के कोलैस्ट्रोल को अधिक मात्रा में कम कर देती हैं यह ज्यादातर उन लोगों के लिए होता हे जो सेव का सेवन करते है , क्यूंकि शरीर में अधिक मात्रा में कोलैस्ट्रोल होने से शरीर में बीमारियां पैदा होती हैं हमे यह पता चला है  कि एनसीबीआइ की साईट पर प्रकाशित एक जाँच के अनुसार ओइस्टर मशरूम पर 46 वर्ष के कुछ लोगों पर 24 दिन की जाँच की गई। जिसमें जाँच के अनुसार यह पता चला की मशरूम का सेवन करने से शरीर का कोलैस्ट्रोल और ट्राईगिल्सराइड्स को नियंत्रित रखने में मदतगार साबित हो सकता है इसलिए कोई भी व्यक्ति कोलैस्ट्रोल के डर के बिना मशरूम का सेवन कर सकता है जो की सेहत के लिए लाभदायक होता है। 


2.Benefits of a Mushroom For Cancer 

कैंसर एक ऐसी बीमारी है  जिसकी वजह से पूरे विश्व में हर साल कई लोग इसका शिकार होते हैं और सही समय पर इलाज न मिलने के कारण मनुष्य का अंत हूँ जाता है।  पता चला है कि बड़े वैज्ञानिकों ने इस सम्बन्ध में और जाँच की थी जो की बाद में इसे बतौर रिसर्च के अनुसार पेपर और एनसीबीआइ की वेब साइड पर प्रकाशित किया गया और इस जाँच में यह भी पता चला है कि Mushroom में linoleic एसिड बिता ग्लूकन होता है जो मर्दों में prostrate cancer और महिलाओं को कैंसर से बचने के लिए एक तरह से मशरूम एक जड़ीबूटी  माना गया है क्यूंकि इसमें एंटी ट्यूमर ,इम्यूनोमोड्यूलेटिंग व् एंटी कैंसर के गुड़ भी पाए जाते हैं क्यूंकि मशरूम में मिलने वाले यह गुड़ और इसके साथ में इसमें फेनोलिक यौगिक  Breast cancer से बचाता है  और इसके साथ ही साथ यह प्रोटेस्ट कैंसर के लकचड़ों को दूर रखने में मदत गार शाबित हो सकता हे और इन कामो के अलावा यह कैंसर की बढ़ने वाली कोशिकाएं को  रोकने में काफी मदतगार साबित हो सकता है, अगर किसी व्यक्ति को कैंसर जैसी घातक बीमारी हो तो तुरंत डॉक्टर से जाँच कराएं इसे घरेलु उपचार में प्रयोग करें।


3. Mushroom health benefits for Weight loss 

आज के समय में ज्यादातर लोगों वजन के  कारण परेशान हैं क्यूंकि मोटापा शरीर के लिए बहुत बड़ी परेशानी है और वजन कम करने के लिए कई तरीकों का प्रयोग करते हे लेकिन उनको उन तरीकों से इतना फर्क नहीं पड़ता है  इन सब में मशरूम बहुत लाभदायक माना जाता है  क्यूंकि मशरूम वजन को कम करने में और नियंत्रित रखने के लिए काफी असरदार साबित हो सकता है हमे चीन की जाँच संस्था के अनुसार पता चला है कि  मशरूम के साथ साथ कई पोषक तत्व होते हैं इसमें पोलिसेकेराइड ,टेरपेन , पोलिफेनोल , फ्लेवोनोइड्स और कई बायोएक्टिव जैसे कम्पाउंड भी पाए जाते हैं और मोटापे के कारण व्यक्ति के शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं जिस के कारण उनको बड़ी समस्या होती है  मशरूम मोटापे के कारण होने वाली बिमारियों से  भी मदत करता है जैसे - ह्रदय  रोग , फैटी लिवर , लिवर कैंसर ,और हेपेटाइटिस जैसी बिमारियों में सहयता करता है इसके अलावा मशरूम में एंटीओवेसीट पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे वजन को कम करने में काफी फायदेमंद होते हैं आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि मशरूम से वजन कम करने के लिए व्यायाम प्रतिदिन करें। व्यायाम प्रतिदिन न करने पर मशरूम खतरनाक साबित हो सकता है। 


4.Mushroom are good for health

 आपको यह जानकर हैरानी होगी की मशरूम में कई तरह के विटामिन होते हैं जो हमारी सेहत को बरकरार रखने में काफी मदत करते हैं और बिमारियों से बचने के लिए लाभदायक भी होते हैं हमे पता चला हे की एनसीबीआइ जाँच के मुताबिक इसमें कई तरह के विटामिन होते हैं। इसमें विटामिन बी1 , बी 2 , बी 9 , बी 12 और विटामिन सी भी शामिल हैं  यह विटामिन किसी न किसी से प्रकार से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, इनके कुछ प्रकार  हम आपको बता देते हैं जैसे - एनीमिया को रोकथमा , गर्भवती और उसके भुरड़ के लिए फायदेमंद होते हैं इसके अलावा या व्यक्ति के शरीर में कोलैस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखने में भी लाभदायक होते हैं साथ में यह व्यक्ति के शरीर की त्वचा के लिए कई प्रकार से लाभदायक शाबित होता हैं।  मशरूम हमारे शरीर में विटामिन की भरपूर मात्रा बनाने में मदत करता है। 


5. Mushroom benefits in Diabetes

डायविटीज एक ऐसी बीमारी हे जो खून में शुगर की मात्रा बड़ा देती है और जिसके कारण लोग सही तरह से भोजन और मीठे पकवानो का सेवन नहीं कर पाते है  इस बीमारी में मशरुम बहुत लाभदायक माना जाता है , क्यूंकि मशरुम में वो सारे पोषक तत्व होते हैं जो की व्यक्ति के शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायता होते है मशरुम डायविटीज के साथ साथ और भी कई बिमारियों के लिए लाभदायक माना गया है,  मशरुम में सारे Generic पोषड तत्व होते हैं जिनकी जरूरत हमारे शरीर को होती है  इसमें विटामिन बी और डी ,पोटेशियम ,कॉपर, आयरन, सेलेनियम की मात्रा होती है  अगर किसी व्यक्ति को डायविटीज है तो उसे रोजाना 100 से 150 ग्राम मशरुम खाना चाहिए  इसके अलावा Mushroom के ढेर सारे फायदे भी हैं जिसके कारण मशरुम दुनियां भर में सुपरफूड के नाम से जाना जाता है  मसहरूम में शुगर की मात्रा न के बराबर होती है  इसलिए डायविटीज वाले व्यक्ति शुगर से बिना डरे इसका सेवन कर सकते हैं। हमे रिसर्च के अनुसार पता चला है  कि अपनी डाइट में वाइट बटन मशरुम खाने से शरीर में बदलाव आता है  जिससे लिवर में गिलोकोशकरवा रेगुलेशन नियंत्रित रहता है।  मशरुम शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ा देता है, विटामिन डी दांतो और हडियों के लिए लाभदायक होता है शरीर में विटामिन की कमजोरी आने से मासपेशियों में कमजोरी आती हे जिसके कारण शरीर में क्रोनिकदत ईस्ट्रोक या उक्तरक्तचाप जैसी परेशानी हो सकती हे विटमिन डी से ग्रस्त लोगों के लिए मशरुम बहुत लाभदायक होता हे इसलिए मशरुम का डायविटीज जैसी अन्य बिमारियों में भी प्रयोग करना चाइये।  


6.Benefits of a Mushroom for blood 

अगर हम मशरुम की बात करें तो मशरुम काफी लोकप्रिय सब्जी है  जोकि  ज्यादातर बच्चों से लेकर बजुर्गों तक सभी की पसंदीदा होती हे मशरुम में और सब्जियों के मुकबले अधिक पोषक तत्व होते हैं, जो की हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, मशरुम हमारे खून में हिमगिलोबिन की मात्रा बनाये रखता है  इसके अलावा मशरुम में लाइसिन नामक अमीनो अम्ल  भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।  लेकिन और अनाजों में इसकी मात्रा कम होती हेर जैसे - गेहूं ,चावल , इत्यादि में पाए जाते हैं मशरुम में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो हमे फ्री रेडिकल्स से बचाता है  मशरुम एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो हमे माइक्रोबियल और दूसरे फंगल संक्रमण को ठीक करने में सहयता करता है।       

7.Mushroom Benefits for Digestion 

ख़राब पाचनतंत्र के कारण लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर ख़राब पाचनतंत्र होने के कारण उनका मोटापा बढ़ जाता है। जिससे उन्हें कई सारी बीमारियां हो जाती हैं । इसमें दिल की बीमारी कैंसर व मधुमेह जैसी बीमारियां होने का डर लगा रहता है । और इन सब समस्यांओ से बचने के लिए मशरुम का सेवन करना बहुत फायदेमंद बताया है। क्यूंकि इसमें कुछ ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं।  जो हम इन सभी से दूर रखता है। इसमें एंटी - ऑक्सीडेंट , एंटी - इम्फेलेमेट्री जैसे और भी पदार्थ इन समस्याओं को दूर करने में मदत करते हैं। और साथ में हमारे पाचनतंत्र को ठीक बनाने में भी लाभदायक होते हैं। इसलिए अपने पाचनतंत्र को इन समस्याओं और अपने पाचनतंत्र को ठीक बनाये रखने के लिए हमे मशरुम का सेवन करना चाहिए।  


8. Benefits of Mushroom for peptic ulcer 

पेप्टिक अल्सर बहुत कम लोगों को होती है। इस कारण से इस बीमारी को बहुत कम लोग जानते हैं। यह पेट की अंदुरुनी जगह पर बनने वाले छाले होते हैं।  यह दो तरह के होते है।  पेप्टिक अल्सर और गेस्ट्रिक अल्सर ये आशामय या छोटी आंत के ऊपरी  हिस्से में होते है। और इसका सही समय पर इलाज न कराने पर यह छाले  के जख्म में बदल जाते  है। जिससे यह परेशानी काफी हद तक बढ़ जाती है, यह तब बनता है   जब भोजन पचाने वाला अम्ल अमाशय या आंत की दीवारों को नुकसान पहुँचाने लगता है। अल्सर के लक्षण  पेट में दर्द , जलन , उल्टी  ये सब तो आम तोर  पर भी होता हैं। लेकिन इन सब लक्ष्यन  के साथ अगर आपको मुंह से खून निकले तो समझ  जाना यह पेप्टिक अल्सर के लक्षण  हैं। ये सब गलत diet की आदतों के कारण और उससे बनने वाला एसिड इसको अधिक भेदने में मदत करता है।  इस बीमारी को जाने बिना कोई भी पैनकिलर लेने से भी पेप्टिक अल्सर जैसी बीमारी को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह हेलिकोबैक्टर पायलोरी बेक्टेरिया से भी यह होता है।  और ये धूम्रपान करने से भी होता है। लेकिन इस बीमारी से डरने की कोई बात नहीं है।  क्योंकि इस के लिए मशरुम एक रामबाड माना गया है। मशरुम में वो सारे पदार्थ होते हैं। जो हमारे शरीर को बिमारियों से बचने में मदत करते है। इसके लिए मशरुम का अर्क फायदेमंद होता है।  एनसीबीआइ की एक छपी रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है। और एक वेबसाइट पर रिसर्च पेपर में भी बताया गया है। की चूहों पर रिसर्च करने पर पाया गया। की मशरुम में एंटी - अल्सर गुड़ पाए जाते हैं। ये गुंड पेप्टिक अलसाए बीमारी में बहुत मदत करता है। इसके अलावा एक अन्य शोध से पता चला है।  की मशरुम कब्ज और उससे जुडी बिमारियों के लक्छड़ों को दूर करने में मदत करता है। क्योंकि इसमें फाइबर की माता अधिक होती है। हमारे बड़े बड़े वैज्ञानिकों के शोध ने इस बात माना है। की कब्ज में मशरुम का सेवन करने से बुरा परिडाम  नहीं आता है। इस लिए ऐसी बिमारियों में मशरुम का सेवन करना चाहिए।


 9. Benefits of Mushroom for Hair

बालों की झड़ने और जल्दी सफ़ेद पड़ने की समस्या से कई लोग परेशान होते हैं। जिसमे महिला बाल  झड़ने की और कम उम्र के बच्चे बाल सफ़ेद पड़ने की वजह से परेशान रहते हैं कई महिला सोचतीं हैं कि उनके बालों में सफ़ेद हनी का कारण किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद का इस्तेमाल न करने के कारण है । और इसी कारण से कई तरह के तेल इस्तमाल करने लगती हैं।  जिससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। उसी प्रकार बच्चे सोचते है। की उनके बाल इतनी कम उम्र में सफ़ेद कैसे पड रहे हैं।  लेकिन हम आप को बता दे, कि  यह सब कॉपर के कारण होता है। जिससे बाल झड़ने और सफ़ेद पड़ने लगते हैं। जब कभी ऐसा हो। तो इस समस्या से बचने के लिए हमे कुछ महीने मशरुम का सेवन करना चाहिए। क्योंकी मशरुम में विटामिन डी , एंटी - ऑक्सीडेंट , आयरन , सेलेनियम , मिनरल और कॉपर का बहुत अच्छा स्रोत होता है। ये सारे पदार्थ हमारे बालों की झड़ने और सफ़ेद होने की समस्या से दूर रखता है।  और उन्हें स्वस्थ और मजबूती भी प्रदान करता है। इस लिए हमे Mushroom  का सेवन करना चाहिये।


10. मुहांसों के लिए मशरुम के फायदे

आज कल मुहासों की परेशानी लोगों को गर्मी के समय होती है। जिससे उनके चहरे पर मुहासे निकलने की वजह से वह अपनी रौनक खो देते हैं।  इस समस्या को दूर करने के लिए मशरुम बहुत फायदेमंद माना गया है। क्योंकि मशरुम में ऐसे पदार्थ होते हैं जो गर्मी में पनपने वाले बेक्टेरिया को मारता है। जिससे मुहं पर मुहासे नहीं होते हैं एक शोध के अनुसार पता चला है की मशरुम में एंटी - बैक्टीरियल और एंटी - माइक्रोबियल जैसे गुड़ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के मुहांसों के साथ साथ और बिमारियों में मदत करता है  

Comments