दांत दर्द का मंत्र | Dant Dard Ka Ilaaj | Dant Dard Ke Upay

 दांतो के दर्द का मुख्य कारण दांतो की सफाई न करना, कड़ी, चटपटी चीज चबाने से और दांतो में खाने के फंस जाने के कारण होता है इसको दंतशूल के नाम से भी जाना जाता है। दांतो के दर्द का एक सबसे ज्यादा कारण है पायोरिया - ये एक तरह से मसूड़ों में सूजन होने के कारण या प्रदाह के कारण होती है जिसमें मसूड़ों में मबाध या पस भर जाता है और खून आने लगता है ये मसूड़ों की अनियमित सफाई न करने के कारण ये रोग होता है। 

इन सभी रोगो के कारण दांतो में दर्द होता है और उसको खाने पीने में तकलीफ होती है , इस दर्द को ठीक करने के लिए dant dard ka ilaaj बताया गया है। 



Dant Dard Ka ilaaj | Dant Dard ka gharelu upay | Dant Dard ka gharelu upchar

1. मसूड़ों में कीड़े लग जाने से अगर मसूढ़े खोखले हो गए हो तो उनमें अकरकरा का चूरन भरने से कीड़ा हट जाता है और मसूड़े ठीक हो जाते है। 

2. नीम्बू के छिलकों और सरसो का तेल मिलने से उसको दांतो से घिसें इससे दन्त मजबूत और चमकदार होते है। और हर तरह के कीटाड़ुओं का नाश करते है और पायोरिया जैसी बीमारी से राहत मिलती है। 

3. लोंग और हींग को पीस कर दांतो को गड्ढे में भरने से या पिसा हुआ तम्बाकू उस खोखली जगह पर दवाने से या लहसुन पर नमक डालकर चबाने से दांतो का दर्द बंद हो जाता है। 

4. Dant dard ka gharelu upay के लिए आप कालीमिर्च और अकरकरा को पीस के उसमें राई और लोंग को मिला कर उसका मन्जन करें उससे आपके दांत का दर्द नष्ट हो जायेगा। 

5.  दांत में कीड़े से उत्पन्न खोखले में अकरकरा , नौसादार, अफीम को एक एक चुटकी में लेकर और कपूर को आधा चुटकी लेकर इन सभी को आपस में मिला लें और खोखले वाली जगह पर इस मसाले को भर दें , ये दांत के दर्द में काफी लाभदायक माना गया है। 

6. जामफल की छाल को उबलने से या उसके पत्तों को चवाकर मुँह में उसको कुल्ला कर के उसको थूक दें इससे आपके मुँह की दुर्गन्ध, दांतो में लगा कीड़े के साथ साथ मुँह के जीवाडु भी  नष्ट हो जाते है। 

7. अजवायन, कपूर और पिपरमेंट इन तीनो को एक समान लें और इनको एक शीशी में कर लें ताकि ये तीनो समतल हो जाएं और फिर रुई से इस दवा को अपने दर्द होने वाले स्थान पर लगाने से दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है। 

8. अजमोद को जलाकर उसका धुनि लेने से या उसका चूरन बना कर उसका मन्जन करने से दर्द ठीक हो जाता है। 9. भोजन करने से पहले नमक के गरम पानी से मुँह का कुल्ला बार बार करते रहना चाहिए और फिर मन्जन करने से दन्त में फंसे कण बाहर निकाल देने चाहिए और अगर दांत खोखला है तो उसमें बायबिडिंग का चूर्ण बना के उसे मोम में मिला कर उसकी गोलियां बना के खोखले वाले स्थान पर उसको रख देना है इससे दांतो की नसून में आराम मिलता है। 

10. नौसादर और सौंठ को समान भाग में लेकर उसको पीस कर उसका रूस दर्द वाली जगह पर लगाने से और खोखली दाढ़ में भरने से काफी आराम मिलता है। 

11. अपने दांत को साफ़ करने का सबसे आसान उपाय नीम के पत्तों से दातून करें , इससे आपके दन्त स्वस्थ और मजबूत बने रहते है। 

12. थोड़ी सी हल्दी और उसमें थोड़ा सा सरसो का तेल मिला के उसमें नमक डाल के उसे मिला लें और फिर उसको दांतो में घिसें इससे आपके दांत मजबूत हो जाते है और ये dant dard ka gharelu upay बहुत ही लाभदयक और पायोरिया को दूर करने वाला माना गया है। 

13. गाय के गोबर का कण्डा बना कर उसको सूखा लें और फिर उसको सूखने के बाद उसको जला लें उसकी राख ले कर उसमें नमक डाल लें उससे ज्यादा असरदार कोई उपाय नहीं माना जाता इसको देसी भाषा में दांत दर्द का मंत्र भी कहा जाता है। 

14. निम्बू को निचोड़ने के बाद निम्बू के अंदर का हिस्सा पलट कर बाहर निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नमक डाल लें और फिर उसको दांत पर घिसें उससे आपके दांतो की नसों में आराम मिलेगा। 

15. आम के पेड़ के पत्तों को लेकर मुँह में रख कर चवायें उससे उसका रस अपने मुँह में फैला लें या उसको पीस कर आप दांतू में लगा सकते है  उसका कुल्ला करें इससे आपके दांत चमक जायेंगे और आपको दांत में होने वाली दिक्कतों से भी राहत मिलेगी। 

16. अगर मुँह में इन्फेक्शन हो रहा है , cavity हो गयी है , या उससे आप के मुँह में मसूदूं में दर्द रहता हो तो आप अपमार्ग को रात में पानी में भिगो कर रख दें और फिर सुबह उठ कर उसका दातून करें 

17. ज्वार के दानो को जलाकर के उसकी रख से उसका मंजन करें ये आपके कीड़े को हठा देगा और आपके टीस में भी काफी आरामदायक माना गया है। 

18. लोंग को पीस कर उसमें तेल डाल कर उसको मिलने से और उसको थोड़ा सा गर्म कर के खोखले वाली जगह पर उसकी मसाज करने से वो खोखला भर जाता है और दांत में लगा कीड़ा हट जाता है। 

19. कपूर, चूल्हे की जली हुई लाल मिटटी, काली मिर्च और तम्बाकू के फूल के सूखे बीज को एक समान मात्रा में लेकर उसको पीस कर उसका चूर्ण कर लें और फिर उससे मसाज करें। 

20. 10 ग्राम बबूल की चाल के साथ 3 - 3 ग्राम गेरू, नौसादार और काली मिर्च को पीस कर उसका नित्य मंजन करने से आपके दांत और मसूड़ों के सभी विकार नष्ट हो जाते है। 

21. पीसे हुए नमक को तिल के तेल में डाल कर उसका मंजन करें उससे दांत में खटासपन खत्म होता है। 

22. दाढ़ के खोल में 1 मिली ग्राम और उसी के सामान नौसादार को मिला कर उसे दाढ़ में भरने से उम्रभर के लिए समस्या दूर हो जाएगी। 

23. हल्दी को पीस कर दर्द वाली जगह रखने से या उसका बुरादा उस जगह पर मसाज करने से तुरंत आराम मिलता है। 

24. सेंधा नमक के साथ उसमें थोड़ा सा फिटकरी और तेल मिला कर मंजन करने से पायोरिया खत्म हो जाता है 

Comments