Food For Healthy Diet | Healthy Diet Food Plan

Healthy diet का मतलब आपको  बाध्य करना, या अवास्तिक रूप से पतला रहना और अपने पसंदीदा खाने से परहेज करना नहीं होता है , बल्कि ये आपको आपके खाने के लिए एक बहुत ही अच्छा महसूस करवाने में , और आपकी energy को इकठा करने में और आपकी health को सुधारने में आपकी मदद करता है, और आपके मूड को सकारात्मक बनाता है।  
हम लोग जानते है की लोग इस बात के लिए conflict करते है कि कौनसा Diet कितना अच्छा है , हर कोई healthy diet के बारे मे अलग अलग advice देते है। सच बात तो ये है की आपको अपने nutrition और ingredient को ठीक तरह से बॉडी में लेना है और कुछ ख़ास खाना भी आपको काफी healthy Diet दे सकता है ,और ये सब आपकी एक खास Diet Plan पर निर्भर करता है ,आपका look , दिमाग और आपका mood आपके Healthy food से ही Define होता है।   
कुछ लोग है जो की ना चाहते हुए भी काफी सारी बीमारी का शिकार हो जाते है क्यूंकि उनका Immune system इतना strong नहीं होता ,तो इसलिए एक अच्छे immune system के लिए और बीमारियों से बचने के लिए आप लोगो को एक हेअल्थी डाइट को अपनाना जरुरी होता है।एक healthy Food खाने स आपको fresh और सकारात्मकता की अनुभूति होती है , और जैसा हम कहते है वैसा हे हमारा दिमाग काम करता है।  आपको इस Confusion से दूर कर देंगे की किस तरह का खाना Healthy है और किस तरह का खाना हमको किस किस समय पर लेना चाहिए। यह हम आपको कुछ ऐसे healthy Diet देंगे जिससे आपका weight भी मेन्टेन रहे और आप healthy  रहें। हम जानते है की हर Food को एक limit तक लेना चाहिए बरना इसके कई सारे नुक्सान हो सकते है , इस के लिए हम आपको Harward healthy Pyramid को अपनाने की सलाह देंगे ये बहुत ही परिवर्तित और  आपके स्वाद के अनुसार और नुट्रिशन Diet के लिए बहुत उपयोगी है , इसी के साथ ये आपके दिमाग को और आपकी body को healthy रखेगा।

Food For Healthy Diet | Healthy Diet Food Plan


अगर आपको अपनी healthy के साथ साथ अपने weight पर भी ध्यान देना है तो आपको कई तरह के Variety का Diet अपने daily के खाने की आदतों में लाना होगा , आप अपनी plate को एक इंद्रधनुष के सात रंगो की तरह सजा लें आप उसमें हरी पट्टी , टमाटर , संतरा ,कोई जड़ी बूटी ,जोकि काफी सारे vitamin , Fibers , एंड पदार्थ की होती है , इसमें आप अपने स्वाद अनुसार omlet भी जोड़ सकते है।  Food for healthy diet  आपको केबल आपके कोलेस्ट्रॉल और शुगर के साथ साथ आपके मेटाबोलिज्म को भी कम करता है जिसे अपनाकर कई सारे लोग रोग मुक्त हो गए है। 
Dietary Plan के अनुसार एक healthy eating Plan ऐसा होता है -
१। आपको फल , सब्जी , अनाज , fat से मुक्त और कम fat वाला दूध और दूध से बने उत्पाद आप शामिल कर सकते है। 
२ इसमें आप , बादाम, मीट , मछली , अंडा भी ले सकते है। 
३ आप trans fat से और कोलेस्ट्रॉल से परहेज रखें और ज्यादा नमक के चीजों से भी बचें। 
४ आप अपने body के अनुसार ही calorie लें। 

1. Fruits

फ्रिज में रखे हुए , पैक के हुए या ताजा फल एक बहुत ही अच्छी Diet है , इसमें आप सबसे ज्यादा आप केले और सेब को छोड़ कर आप अनान्नास , संतरा या कीवी का फल ले सकते है , आपको पैक हुए फल से साबधान रहना होगा क्यूंकि उसमें कुछ Sugar के या सिरप होता है , आप पैक किये हुए सूखे फल को चुन सकते है जोकि पानी में बंद हो या उसके अपने juice में। 

2. Vegetables

सब्जियां आप भाप में सिकी हुई या खोदी हुई ले सकते है और उसमें कोई औषधि जैसे rosemary मिला सकते है ,आप उसको pan में fry कर के और उसमें पकने वाला spray करने के बाद आप पैक कृ हुई या फ्रिज करी हुई सब्जी को microwave में रख कर बाद में serve कर सकते है , पैक कृ हुई सब्जी बिना किसी नमक की मिली हुई होनी चाहिए और उसमें किसी भी तरह का कोई भी मक्खन या catch up मिली न हो। Variety के लिए आप हर हफ्ते एक नहीं dish try करें। 

3. Calcium

जब आप fat से free या  कम fat वाला दूध अपनी डाइट में लेते है तब आप उसमें थोड़ी से शुगर भी ले सकते है और आगे आपके पास कोई फ्लेवर है तो आप उसमें मिक्स भी कर सकते है , ये आपके स्वाद को बढ़ा देता है , या आप उसमें आप कुछ मीठा सा उत्पाद का option चुन सकते है। 

4. Comfort food

 इसमें आप अपने मनपसंद खाने को खा सकते है , फिर चाहे वो फैट से और Sugar से भरा ही क्यों न हो , लेकिन आप उसको balance करने के लिए healthy खाना तो खाना ही पड़ता है , उसके बाद आप उसको शारीरिक exercise करके उसको समानता में ला सकते है। 
१ आप उन्हें कम से कम खाएं , अगर आप उन्हें daily खा रहे है तो आप उसको एक हफ्ते या एक महीने के अंदर लें। 
२ जितना हो आप कम से कम अपने पसंदीदा खाने को खाएं जैसे आप अगर chocolate खा रहे है तो आप उसमें उसका आधा भाग ही खाएं। 
३ जितना हो उतनी कम कैलोरी का ही product अपने Diet में ले इससे आपको low कैलोरी भी मिलेंगी और आपको इससे काफी फायदा भी होगा। 
healthy food 
 

Healthy Foods To Eat Everyday In Hindi

हमारे healthy Eating के लिए हमारे पास एक बैलेंस होना चाहिए  protein , Fat , Carbohydrate , Vitamins , Minerals ,में ताकि हमारी body healthy रहे आपको सभी healthy food को अपनाने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ केटेगरी से ही अप्प healthy Eating लड़ सकते है। 

Protein 

ये आपके नुट्रिशन में बहुत आवश्यक आहार है ये आपको ऊर्जा देते है और ये आपको दिन भर के काम में आपको काफी ताकत देता है , और आपके मूड के लिए भी बहुत लाभदायक है, आपके दिमाग के सोचने की प्रक्रिया में आपकी काफी सहायता करता है , ऐसा research में साबित हो चूका है की प्रोटीन की ज्यादा मात्रा किडनी की बिमारी बना सकती है ,इस्सलिये आपको एक अच्छी quality के प्रोटीन की जरुरत है , और प्रोटीन की आवश्यकता उम्र के हिसाब से बढ़ती जाती है ,इसका मतलब ये नहीं की आप meat का सेबन ज्यादा करें बल्कि आपको प्रोटीन फसल से बने अन्नाज से सब्जियों और दाल से काफी मिल सकता है। 

Fat 

कभी कभी ज्यादा फैट भी हमारी बॉडी के लिए suitable नहीं होता इससे हमारे शरीर में काफी सारी बीमारिया शरीर को जकड़ लेती है ,एक सही मात्रा का fat आपके heart को और आपके दिमाग को सुरक्षित करता है ,सच में omega ३ जैसे हेअल्थी fat आपको शारीरिक और भावनात्मक तरीके से स्वस्थ रखते है। जितने ज्यादा आप fat लोगे उतना ही आपका mood ठीक रहेगा ,ये आपको एक healthy lifestyle में भी काम देता है। हम जानते है ज्यादा fat वाली डाइट लेने से आपके Health के लिए हानिकारक है लेकिन fat भी कई तरह के होते है GOOD fat एंड Bad fat। 

Fiber

 फाइबर आपको ज्यादातर अनाज , फल ,सब्जियों में और बादाम आदि में काफी मात्रा में आपके शरीर को मिल जाएंगे , इससे आपको हनी वाली हार्ट अटैक की डिजीज और हार्ट रेट को maintain करेगा और ये आपको diabeties से भी बचाये रखेगा ,ये आपकी त्वचा को भी सुधरेगा और आपके weight loss करने मई भी मदद करेगा। फाइबर दो तरह के होते है , सोलुब्ले फाइबर एंड इनसोलुब्ले फाइबर ये दोनों फाइबर, insoluble fibre वो होते है जो पानी में नहीं घुलते और ये आपको कई तरह के सब्जियों से और अनाज से मिल जाते है , जैसे गाजर , टमाटर आदि। Soluble fibre ये वो फॉइब्रे होते है जो पानी में आसानी से घुल जाते है , और ये आपके Blood के sugar को और cholestrol को control करता है , ये आपको फल और बादाम आदि में मिल जाता है। 

Calcium 

कैल्शियम की कमी से आपको osteoporosis के साथ साथ आपको depression , उत्तेजना और सोने में तकलीफ हो सकती है ,इसलिए  आपका कोई सा gender हो या किसी भी आगे के हो आपको अपनी Diet में calcium की मात्रा ज्यादा रखनी है और डाइट के मुकाबले। और calcium आपके शरीर में तभी काम करेगा जब आपके पास काफी magnesium , Vitamin D और Vitamin K आपके शरीर में होगा। calcium आपके हड्डी और दांत के लिए काफी जरूरी होता है। हमारे शरीर की हर कोशिका को calcium के जरूरत होती है फिर चाहे वो muscels की हो या heart की cell हो। ज्यादा old age के लोग इस्को अपनी Diet में ज्यादा से ज्यादा ले क्यूंकि ये आपकी Bones के लिए काफी जरुरी है। 

Carbohydrates 

Carbohydrates एक बहुत ही आबश्यक source है आपकी एनर्जी का और ये आपको बिना Carbs के filter किये मिलता है , आपको ये आपकी सब्जी और फल में काफी अच्छी मात्रा में मिल जाता है ये आपके bread ,starch और Sugar में भी काफी होता है , इससे आपका मूड स्वस्थ और आपके बॉडी में fat भी बढ़ता है। 

Food Healthy Habits

ये सब हम जानते है की हर expert हेअल्थी डिएट और plan के बारे में अलग अलग विचार देते है , लेकिन आपकी सही आदतें ही बता सकती है की आपको healthy Eating कैसे करनी है। आपको पैकेट वाले प्रोडक्ट से बचना है , ये fresh प्रोडक्ट नई होते , आपको इसी के साथ कुछ सामग्री भी अपनानी चाहिए जिससे की आपका खाना और भी tasty और delicious बने , जिससे आप fresh और सकारात्मकता का एहसास करें। 

1. आप अपना खुद से खाना बनाएं 

आप जब अपना खाना खुद बनाते है तो आपको ये अनुभव हो जायेगा की आप के खाने में कितना सामग्री और क्या क्या पोषण material मिला हुआ है ,ज्यादा से यदा बाहर की चीज़ें खाने से अपने आप को रोकें क्यूंकि आपको ज्यादा calorie से भी बचना है , इसी के साथ बाहर के खाने में काफी सारा chemicals , Sugar और unhealthy fat मिला होता है जिससे की आपके शरीर में काफी रोग लगा सकतें है , और इनसे आप उत्तेजित , depressed , और तनाव भी महसूस क्र सकते है ,ये आपको चिड़चिड़ा भी बना देते है , इसलिए जितना ज्यादा हो उतना बाहर के चीज़ो को avoid करें। 

2.कुछ ठीक बदलाव 

जब आप किसी उन्हेअल्थी खाने को खा रहे होते है तो उसको एक अचे खाने में बदलें वो भी आप कई तरीकों से क्र सकते है आप अपने क्ग्तारनाक trans fat को healthy fat में बदल सकते है इससे आपको एक सकारात्मक अंतर् देखने को मिलेगा ,आप meat fat में से carbohydrate को निकाल सकते है ,ये आपको हार्ट की डिजीज से और मोटापे की  बिमारियों से आपको बचाएगा। 

3.Lables को ध्यान से पढ़ें

ये बहुत ही आवश्यक है की जब भी आप पैकेट का food खरीदते है तो आपको इसमें साबधानी बरतनी होगी क्यूंकि जो इन प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरर होते है वो उसमें काफी सारी शुगर और fat उस product में छुपाते है और फिर उस packed खाने को एक healthy food घोषित क्र देते है। 
आप गौर करें की खाने के बाद आपको कैसा महसूस होता है - इससे आपके tast को और Health की नई आदतों पर असर पड़ेगा ,जितना आप अच्छा खाना खाओगे उतना ही आप अच्छा फील करोगे ,और जितना आप junck food खाओगे उतना ही आपको परेशानी और उलटी जैसा महसूस होगा और आपका मूड भी खराब रहेगा आप की ऊर्जा सूख जाएगी , जितना आप अपने खाने की तरफ साबधानी बरतेंगे उतना ही आप को लाभ महसूस होगा , इसलिए जब भी आप कुछ खाएं उसकी आप अच्छे से जाँच क्र लें की कहि ये आपकी हेल्थ के लिए नुक्सान दायक तो नई है। 

4.पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं 

 जैसा के आप सब जानते है की मनुष्य की बॉडी ७० प्रतिशत पानी की बनी है , इस्सलिये हमें dehydrate रहना चाहिए , इससे हमारे शरीर के टॉक्सिन्स और जो waste material हमारे शरीर में होते हे उनकी सफाई हो जाती है ,और जब भी हम सर में दर्द , कम ऊर्जा या काफी थके महसूस करते है तो हम पानी से ही hydrate होते  हैं। पानी पीते रहने से आप फ्रेश और तनाव से मुक्त महसूस करते है , ये आपको आपकी energy को बनाये रखने में बहुत लाभदायक है। 



Comments