Liver Diseases

Liver  हमारे शरीर का एक भाग होता है जो हमारे पेट के सीधी तरफ और Rib cage के नीचे होता है। Liver हमारे खाने को पचाने का ,खून को एक भाग से दूसरे भाग तक ले जाने का काम करता है। हमारे शरीर में से कुछ Toxic Material को खतम कर देता है। Liver Disease बहुत ज्यादा शराब पीने से , वायरस इंफेक्शन से या कोई कम जो लिवर करता है वो ना हो पाए तो इसे Liver Disease कहते है। Liver कमजोर होने से हम मोटे भी हो सकते है। Liver कमजोर होने से ये Injured होता है जिसे डॉक्टर की भाषा में Cirrhosis कहते हैं।
जैसा आप लोग जानते हैं। कि Liver की बीमारी आज के समय मे बहुत बड़ी हो गई है और बहुत तेजी से फैल रही है और आपको यह भी बता दें कि यह बीमारी हर उम्र के लोगों में देखी जाती है भारत में एक जांच के दौरान हमें पता चला है कि यह बीमारी होने के कारण India में हर साल लगभग 10 लाख लोग Liver के शिकार होते हैं यह तो आप जानते हैं कि World Health organisation के अनुसार यह भारत मैं लोगों की मौत होने में 10 वजह से मिला हुआ है

यह तरीका Liver रोग को बयां करने के लिए काफी है यहां तक कि यह बयां भी कर देते हैं कि लीवर रोग को जल्द न रोका गया तो कुछ सालों में Liver रोग की capacity बढ़ जाती है इसलिए लीवर की जानकारी लेने में ही समझदारी है अगर लीवर की बीमारी का समय रहते इलाज नहीं किया गया तो आगे चलकर Liver Transplant करवाने की स्थिति आ जाती है  अगर आपके आसपास Liver का कोई रोगी है तो उसे जल्द से जल्द इलाज करवाने की सलाहा दें जिससे आपको भी लीवर रोग ना होने की संभावना हो.


यह तो आप जानते हैं कि Liver मानव के शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और Liver के बिना किसी का भी शरीर महत्वपूर्ण नहीं माना जाता है, चाहे वह मनुष्य का हो या जानवर का हो क्योंकि Liver हमारे शरीर के महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करता है  जिससे हम ठीक रहते हैं लीवर हमारे पेट के Left और Ribs के बीच में होता है अगर हमारे शरीर में कोई रोग उत्पन्न होता है तो हमें तकलीफ होने लगती है और हम उसे छोटी तकलीफ समझकर नजरअंदाज कर देते हैं इसलिए जो लोग लीवर की बीमारी को छोटी बीमारी समझ कर छोड देते है उन लोगों को आगे चलकर बहुत तकलीफ होती है Liver हमारे शरीर में बहुत सारे कार्यों को करता है जैसे भोजन को पचाना, शरीर से टॉक्सिंस पदार्थों को बाहर निकालना, खून को शरीर के हर भाग में पहुंचाना जब लीवर इनमें से कोई कार्य करना बंद कर देता है तो उसे लीवर रोग कहा जाता है।

इसके अलावा लीवर में होने वाली बीमारी लीवर की कार्य क्षमता को प्रभावित करती हैं लीवर रोग मुख्य कई प्रकार के रूप में होते हैं जैसे - हेपिटाइटिस ,लीवर का खराब होना , लीवर में सूजन आना इत्यादि रोग होते हैं


 

Types Of Liver Disease

वैसे तो लीवर के कई प्रकार होते हैं लेकिन हम आपको कुछ 8 महत्वपूर्ण प्रकारों के बारे में बताएंगे जैसे लीवर में सूजन आना, पीलिया होना, लीवर का खराब होना, लीवर कैंसर होना,  लीवर सिरोसिस होना, हेपेटाइटिस होना, गहरे रंग की पेशाब आना फैटी लीवर होना तो हम आप को एक-एक करके इन प्रकारों के लक्षण बताएंगे जिससे आपको लीवर रोग पहचानने मे सहायता प्राप्त हो सके।
Liver Disease के प्रकार
1- Jaundice
2-  Hepatitis
3- Liver Cancer
4- Cirrhosis
5- Fatty Liver
6- Liver Infection
7- Liver Inflammation

1.Jaundice

यह ज्यादातर होने वाला लिवर डिजीज है। जिसमे हमारी आंखों का रंग पीला हो जाता है। पीलिया ज्यादातर छोटे बच्चों को होता है और अगर इसका समय रहते इलाज ना कराया जाए तो ये बच्चों के लिए जानलेवा हो सकता है। यह बीमारी अधिकतर कम उम्र के बच्चों को होती है अगर पीलिया की बीमारी को छोटी बीमारी समझ कर छोड़ा गया तो यह मौत का कारण भी बन जाती है इसलिए लीवर से संबंधित कोई भी छोटी बीमारी न समझें और अपने खास डॉक्टरों से इस बीमारी का सुझाव ले।

2. Hepatitis

- ये लिवर डिजीज का एक और प्रकार है जो हैपेटाइटिस नामक वायरस से होता है। यह बीमारी लीवर में एक वायरस के जरिए उत्पन्न होती है इस वायरस को हेपेटाइटिस वायरस नाम से जाना जाता है इसलिए इस लीवर रोग को हेपेटाइटिस नाम से जाना गया है
अगर इस लीवर रोग का समय चलते सही इलाज नहीं कि कराया गया तो यह ज्यादा घातक रूप ले सकती है

3.Liver Cancer

 जब हमारे लिवर में  कैंसर के टिश्यूज़ बनने लगते है  इसे लिवर केंसर कहते है। हमारे लिवर में बहुत से कैंसर हो सकते है। आपको यह तो पता ही होगा कि कैंसर की बीमारी कितनी खतरनाक होती है जिसके कारण लोगों के बहुत पैसे खर्च होते हैं लीवर का कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो शराब या अन्य अंगोंसे फैलता है दूसरे भागों से लीवर में होने वाला कैंसर सबसे ज्यादा ठोस ट्यूमर है। जिसके 1 वर्ष में मिलियन से अधिक मामलो का निदान किया जाता है


4.Cirrhosis - 

जब हमारे लिवर में  सैल खत्म हो जाते है तो उनके साथ मै फाइबर सैल बनने लगती है।तो इस प्रोसेस को सिरोसिस कहा जाता है। इस डिजीज का इलाज लिवर ट्रांसप्लांट  से होता है। लीवर सिरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसको बहुत ही कम लोग जानते हैं लीवर सिरोसिस बीमारी होने से लीवर की कोशिकाएं समाप्त हो जाती है और साथ में फाइबर कोशिकाएं उत्पन्न हो जाती हैं इसी के कारण इसी को लिवर सिरोसिस कहते हैं
इस बीमारी से का बचने केवल यही समाधान है कि लीवर प्रत्यारोपण या लीवर ट्रांसप्लांट के द्वारा ही बचा जाता है


5.Fatty Liver

जब हमारे लिवर मै फैट इक्कठा होने लगता है तो इसे फैटी लिवर कहते है। इस बीमारी के बारे में आप सभी जानते हैं फैटी लीवर की बीमारी में लीवर के पास फैट बढता है ज्यादा फैट बढ़ने को हम लोग फैटी लीवर कहते हैं इस बीमारी के कारण हम लोग हर समय परेशान रहते हैं सोते,  जागते, बैठते और फैटी लीवर की बीमारीमैं यह होता है अगर फैटी लीवर वाले रोग दो रोटी खा ले तो उनका पेट भारी हो जाता है

फैटी लीवर ज्यादातर जंक फूड या तली हुई चीजों को खाने से बढ़ता है फैटी लीवर की बीमारी को कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज करें


6.Liver Infection 

किसी भी तरह का लिवर इंफेक्शन जैसे लिवर में सूजन आना ।  ज्यादा जंक फूड खाने से और तली हुई चीजें खाने से  हमारे लिवर में सूजन आ जाती  है । ये भी लिवर डिजीज का एक प्रकार है। लीवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो गलत खानपान से खराब होता है और कमजोर भी हो जाता है लीवर खराब होने से हमारे फेफड़ों पर भी असर पड़ता है लीवर इन कारणों की वजह से खराब होता है जैसे शराब या स्मोकिंग करना।
जो लोग शराब या स्मोकिंग का ज्यादा सेवन करते हैं उन लोगों का लीवर उतनी जल्दी खराब होता है जितना ज्यादा शराब या स्मोकिंग का प्रयोग करते हैं

7.Liver Inflammation

 ज्यादातर लीवर में सूजन कम उम्र के लोगों में आती है क्योंकि उनको बाहर का खाना ज्यादा अच्छा लगता है लीवर में सूजन आने के कई कारण होते हैं  जिससे लीवर में सूजन आ जाती है और तकलीफ होने लगती है जैसे ज्यादा जंक फूड खाना,ज्यादा रिफायनिंग या ओयली भोजन करना,  ज्यादा ठंडी कोल्ड ड्रिंक या ज्यादा ठंडा दही, मट्ठा खा लेना इत्यादि कारण होते हैं
इन सब व्यंजनों से पेट साफ नहीं हो पाता इसी के कारण लीवर में सूजन आ जाती है और दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है

Symptoms Of Liver Disease

Liver Disease के बहुत से प्रमुख लक्षण होते है -
  • 1- आंखों का पीला होना
  • 2- कमजोरी आना
  • 3- पेट में सूजन और दर्द होना
  • 4- पैर में सूजन होना
  • 5- उल्टियां होना
  • 6- स्किन इंफेक्शन होना
1- आंखों का पीला होना
 Liver Disease होने से हमारी आंखों का रंग पीला होने लगता है। यदि हम इस तरह का कोई लक्षण हमारे शरीर में दिखता है तो हमें बिना दर के डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

2- कमजोरी आना 
अगर हमें हमारे शरीर में ज्यादा कमजोरी लगने लगी है तो ये लिवर डिजीज की स्टार्टिंग हो सकती है। इसलिए हमे इसे यूहीं ही भी जाने देना चाहिए तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

3- पेट में सूजन और दर्द होना 
 अगर आपको लगता है कि आपके पेट में ज्यादा दर्द होता है या हो सकता है आपके पेट में सूजन आगई हो तो ये लिवर डिजीज हो सकती है। इसे में आपको बॉडी चेकअप कराना चाहिए।
4- पैर में सूजन होना 
 हम लोगो में कुछ लोग ऐसे होते है जिनके पैरो में अक्सर सूजन रहती है और पैर में सूजन होना कोई बड़ी बात नहीं इसका इलाज तो हम सब घर में ही कर लेते है।लेकिन अगर आपके पैरो में ज्यादा दिनों से सूजन आ रही हो तो ये लिवर डिजीज का लक्षण भी ही सकता है।इसलिए इसे नजरअंदाज ना करे और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
5- उल्टियां होना -
  उल्टियां होना भी लिवर डिजीज का एक लक्षण हो सकता  है।लेकिन ज्यादातर लोग इसे जरूरी नहीं समझते ।लेकिन अगर हम इस डिजीज से बचना चाहते है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
6- स्किन इंफेक्शन होना
स्किन इंफेक्शन भी लिवर डिजीज का एक लक्षण है।अगर आपको ये इंफेक्शन है तो बिना देर करे तुरंत टेस्ट कराए।

Causes Of Liver Disease

Liver Disease होने  के बहुत से कारण होते है -
1- इंफेक्शन होना
हमारे शरीर में होने वाले वायरस लिवर को इनफेक्ट कर देते है। जिसकी वजह से लिवर में सूजन आ जाती है और लिवर कम काम करने लगता है। लिवर इंफेक्शन होने का कारण हेपेटाइटिस वायरस होते है। जो ये है -
  • 1- हेपेटाइटिस ए
  • 2- हेपेटाइटिस बी
  • 3- हेपेटाइटिस सी
2- डाइबिटीज होना
 डायबिटीज़ होने के कारण भी लिवर डिजीज हो सकती है।  डायबिटीज़ होने से हमारे शरीर में इंसुलिन नहीं बनता और इस वजह से लिवर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता।

3- ज्यादा बजन बड़ना 
 ज्यादा बजान बड़ने के कारण भी लिवर डिजीज हो जाती है। इसलिए हम हमेशा अपने बजन को कंट्रोल करते रहना चाहिए।
4- ज्यादा शराब पीना 
.ज्यादा शराब पीने से भी लिवर डिजीज हो जाती है। जब कोई ज्यादा शराब पीता है तो उसका लिवर खराब हो जाता है क्यूंकि शराब का सीधा असर लिवर पर पड़ता है।
5- कब्ज होना -
 अगर आपको कब्ज होने की दिक्कत है तो आपको लिवर डिजीज भी ही सकती है क्यूंकि  कब्ज का असर सीधा हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है और लिवर कमजोर हो जाता है।

Ways to Avoid Liver Disease

लिवर डिजीज से बचने के बहुत से उपाय है-
1- शराब कम पीना
  हम जानते है कि शराब पीने से हमारा लिवर कमजोर हो जाता है ।इसलिए अगर आपको शराब पीने का ज्यादा शॉक है तो उसे कम करने की कोशिश करें।
2- पौष्टिक खाना खाएं
जैसे कि आप जानते है कि और भी बहुत सारी बीमारियों में  अच्छा खान पान होने से हम जल्दी ठीक होते है । वैसे ही लिवर डिजीज मै भी हम अपने खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए। हम हमेशा पौष्टिक खाना ही खाना चाहिए।
3- समय से दबाई खाना
लिवर डिजीज से बचने के लिए हमें डॉक्टर की दी हुई  दवाइयां समय खानी चाहिए। जिससे हम जल्दी ठीक हो जाएंगे।
4- बजन को कंट्रोल करे
लिवर डिजीज से बचने के लिए हम अपने बजान को कंट्रोल में रखना चाहिए। जिससे कि हमारे शरीर में शुगर  लेबल और  बीपी  लेबल दोनों बराबर रहे।


Tips To make Strong Liver


1- चीनी और फैट वाली चीज़े कम खाएं 
जैसा कि हम सब जानते है ज्यादा चीनी और फैट बढ़ाने वाली चीज़े खाने से हम मोटे हो जाते है।और मोटापा लिवर डिजीज का कारण होता है। अगर आप लिवर को मजबूत बनाना चाहते है तो उल्टी सीधी चीज़े ना खाएं।
 
2- फल और हरी सब्जियां खाएं  
अगर आप अपने लिवर को मजबूत बनाना चाहते है तो आप  गाजर,टमाटर, धनियां, चुकंदर,पपीता,तरबूज, अमरूद, मूंगफली,अंगूर और हरी सब्जियां ज्यादा खाएं। ये सब खाने से आपका लिवर मजबूत रहेगा।
3- नींबू खाएं 
 अगर आप रोजाना दिन में एक बार नींबू पानी, या सलाद क साथ नींबू  खाएं। नींबू हमारे शरीर से टॉक्सीन निकालता है। जो हमारे शरीर में ना होने से हमारा लिवर मजबूत रहता है।
4- ग्रीन टी
  ग्रीन टी में बहुत से एंटीऑक्सीडंट्स होते है जिससे लिवर तेज़ी से अपना काम करता रहता है ।और ये एंटीऑक्सीडेट्स  लिवर से फैट को हटाने का काम करते है।जिससे हमारा लिवर मजबूत रहता है

5- व्यायाम (Yoga)
- लिवर को मजबूत करने के लिए जैसे अच्छा खाना पीना और लिवर की सफाई जरूरी है वैसी ही लिवर को मजबूत रखने के लिए व्यायाम भी बहुत जरूरी है। व्यायाम करने से हमारे लिवर क काम करने की पॉवर भी बढ़ती है ।इससे हमारा लिवर अपना खान तेज़ी से और अच्छे से कर पाता है।

6- साफ - सफाई - हम हमेशा अपने आस पास सफाई जरूर रखनी चाहिए। बाहर का खाना पीना ज्यादा नहीं खाना चाहिए।  हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने का काम हमारे लिवर का है। इसलिए अच्छा खान पान ,साफ सफाई  का बहुत ध्यान रखे ।तभी हमारा लिवर मजबूत रहेगा और अच्छे से कम करेगा और हम स्वस्थ रहेंगे।


Treatment of the Liver Disease


अपने देखा होगा कि आजकल बहुत से लोग इसे है जो समझते है कि लिवर डिजीज का कोई इलाज नहीं होता। लेकिन ऐसा नहीं है आज कल सब कुछ पॉसिबल है । बहुत सी बीमारियों की तरह लिवर डिजीज का इलाज भी होता है। जो कि बहुत से तरीको से किया जाता है - 
1- लिवर डिजीज का इलाज ब्लड टेस्ट की हेल्प से करा सकते है । हमारे शरीर का ब्लड टेस्ट होने से हमारे शरीर में जो भी बीमारी होती है उसका पता लगाया जा सकता है। इससे ये भी पता किया जा सकता है की  लिवर डिजीज किस प्रॉब्लम की वजह से हुई है।
2- लिवर डिजीज का इलाज ऑपरेशन, अल्ट्रासाउंड और सी टी स्केन की हेल्प से भी कराया जाता है। ये सब कराने से हम पता चलता है कि हमारा लिवर कितना खराब हो चुका है।
3- अगर आप समय से डॉक्टर से ली हुई दवाई अच्छे से कहते है तो इससे भी लिवर डिजीज का इलाज होता है। ये दवाई लिवर डिजीज को रोकने में मदद करती हैं।
4- आप अच्छा खाना खाने से , नशा ना करने से और भी बहुत से ऐसे काम जो हमारे लिवर डिजीज को स्वस्थ रखने का काम करे। ऐसा करने से भी हम लिवर डिजीज का इलाज कर सकते है।
5- अगर लिवर डिजीज का इलाज इन तरीकों से नहीं होता है तो हम लिवर ट्रांसप्लांट करा सकते है।लिवर ट्रांसप्लांट में हमारे लिवर का खराब हिस्सा निकाल के किसी अच्छे लिवर वाले इंसान के साथ बदल दिया जाता है।

Comments