Benefits of jeera water and cumin water in hindi

जीरा का Pani  के कई सारे फायदे हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं  कोई आम पानी नहीं माना जाता हैं, क्योंकि जीरे में कई सारे पोषड तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को परेशानियों से बचाते हैं । तो इस आर्टिकल मे मैं आज बात करने जा रहा हूँ, Jeera water Benefits के बारे में, इस में एंटीबायोटिक ,विटामिन और मिनरल जैसे कई पोषड तत्व पाए जाते हैं।जीरा डाइजेशन में benefits देता है । इसको बनाना बड़ा आसान है। जीरे का पानी IMMUNE SYSTEM को बढ़ाता है और अच्छी नींद भी आती है।

Advantages and benefits of Jeera Water 

1. Cumin Water Benefits health Naturally

जीरा हमारे भोजन में काम आता है,  सुबह उठकर Cumin water या जीरा पानी से कई सारे benefits होते हैं, Jeera ka pani हमारे शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद होता है, जितना हम को शरीर ke लिए भोजन की आवश्यकता होती है। क्योंकि जीरे में वो सारे पोषड तत्व होते हैं जिनसे हमारे शरीर को लाभ मिलता है, जीरे में मेटाबोलिजम  कॉपर, आयरन , मिनरल , विटामिन ऐ ,बी ,और डी और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है कई लोगों का IMMUNE SYSTEM  बड़ा कमजोर होता है जिसके कारण उन्हें बार - बार कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है, Jeera water benefits immune system जिससे उनको कोई परेशानी नहीं होती है जीरे का पानी हमारे वजन को कम करने में भी बहुत सहायता करता है,  जीरे ka पानी बनाना कोई बड़ा काम नहीं है, जीरे का paani बहुत सरलता से बन जाता है ,जीरे का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डाल लीजिये और 10  मिनट तक उबाल लीजिये फिर Boiling से उतारने के बाद ठंडा करने के बाद पी लीजिये। ऐसा प्रतिदिन करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है

2. Advantage of jeera water in Digestive system

 ज्यादातर लोग अपनी Digestive System से काफी परेशान होते हैं, जिसके कारण उन्हें Loose motion, acidity, Nausea ,और पथ में ऐंठे जैसी परेशानियां होती हैं पाचनतंत्र क्रिया खराब होने ka मुख्य कारण बहार का भोजन होता है, बहार के भोजन को करने से शरीर मे कार्बोहाइड्रेट, फेट और विषैले तत्व side effects होते हैं  जिसके कारण शरीर में कई परेशानियां आती हैं, बहार का भोजन बंद करे बिना Digestive system ठीक करना चाहते है,  तो जीरे के पानी का रोजाना सेवन करें। जीरे में कई तरह के एंटीबायोटिक आयरन, विटामिन और मिनरल होने के कारण Jeera water benefits देता है । jeera ka pani ke fayde से Digestive system improve हो जाता है, इसके अलावा जीरे में थाइमोल नामक पोषड तत्व पाया जाता है  जिससे यह शरीर के सलाइवा और बाइल जूस जैसे प्रोडेक्शन  को बढ़ाता है और इससे हमारे शरीर के Loose motion ,Nausea, acidity और constipation से बचाता है जीरे का पानी हमारे शरीर में ऐसे enzymes बना देता है जो कार्बोहैड्रेट , फैट और Glucose को तोड़ कर भोजन को पाचन में सहायता करता है

3. Jeera water benefits in the Deficiency of Iron in Blood

कई लोगों में खून की कमी होने के कारण व्यक्ति बीमार पड जाता है खून की कमी आयरन के कारण होती है जिससे Anemia जैसी बीमारी का डर लगा रहता है आप को यह जान कर बहुत हैरानी होगी की घर में मसाले के रूप में उपयोग होने वाला Cumin खून में आयरन बनाने का काम करता है, क्यूंकि Cumin में आयरन की भरपूर मात्रा होती है इसलिए हमे रोजाना सुबह उठकर Jeera ke pani का सेवन करना चाहिए। जिससे हमारे खून में आयरन की कमी नहीं होती और Animea जैसी बिमारियों से बचे रहते हैं।

 

4. Jeera is good for health

आप यह तो जानते हैं की जीरे में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं इसलिए Jeera water benefits करता है शरीर की इंटोक्सिकेशन  के जहरीले पदार्थों को मिटाकर बहार निकालने में जिससे  शरीर के अंदुरुनी अंग सही तरह से काम करते हैं, जीरा हमारे लिवर के लिए भी फायदेमंद होता हे जीरे को रात में थोड़े से पानी में भिगोकर रख लीजिये अगली सुबह उस जीरा पानी को पीने से हमारे शरीर के लिवर में बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे हमारे शरीर को एसिडिटी और गैस रोकने में राहत देता है बाइल प्रोडक्शन एक ऐसा पदार्थ है, जिसका निर्माड लिवर के जरिये होआ। है जो शरीर में खाना पचाने का काम करता है।

5. Jeera pani Boost The Immunity

जीरा एक ऐसा पोषड तत्व है, जिसका सेवन हम बिना डरे कर सकते हैं, क्योंकि जीरे में वो सरे पदार्थ होते हैं जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, इसलिए "jeera pani benefits the Immunity". आप को यह भी बता दे की जीरे में विटामिन ऐ और सी भी मोजोद होता है इन दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती है जीरा न केवल हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, बल्कि और भी कार्यों में मदत करता है। Jeera water benefits तो करता है साथ ही ताकत में भी fayda देता है 

6. Jeera water benefits in Flu

 कई बार ऐसा होता है कि सर्दी या बुखार आ जाना आम बात है, जिसको लोग ठीक करने के लिए घरेलु उपचारों का प्रयोग करते हैं जैसे सर्दी होने पर अदरक भून कर चूसना और बुखार आने पर पानी की पटी रखना या हल्दी का गर्म दूध लेना। यह सब आयरन की कमी होने के कारण होते हैं Jeera water flu में और उसके लक्षण में benefit देता है क्योंकि जीरे में आयरन अधिक मात्रा में होता है बार - बार छींक आने पर या नाक में भारीपन महसूह होता है तो मुट्ठी  भर जीरे को भून कर फिर उसे कपडे में बांध कर थोड़ी - थोड़ी देर में सूंघने से काफी हद तक आराम मिलता है भुखार में jeera ka pani ke fayde बहुत होते है, क्योंकी जीरे में एंटी - इनफिलेमेटरी, एंटी - बैक्टीरियल और एंटी - फंगल गुड़ मौजूद होते हैं जो हमे भुखार से बचने में मदत करते हैं इसके अलावा जीरे के पानी में अदरक डाल कर पिने से ठण्ड में राहत मिलती है यह गले की खांसी या खरास से भी आराम दिलाता है

7. Jeera Water benefits in Diabetes 

 यह तो जानते हैं कि जीरा हमारे स्वाद को बढ़ाता है ,और पाचनतंत्र में और weight लोस्स में भी Jeera water benefits देता है , जीरा डायविटीज यानि ब्लड शुगर को कम करने में भी मदत करता है क्योंकि जीरा एक Antibiotic spices माना गया है इसमें थाइमोक्विनोन नामक एक सक्रीय रासायनिक होता है जो हमारे शरीर में पेड़ होने वाली पेन्क्रीज की बी - सेल्स को औक्सीडेटिव इस्ट्रेस से बचाता है और यह शरीर के इन्सुलेशन को बढ़ाने में मदत करता है जिससे हमारा ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है हमे साल 2010 के अध्यन के अनुसार से पता चला है, कि पुरे दिन में 2-2 ग्राम जीरा 4 बार खाने से ब्लड शुगर को और वजन को भी कम करने में भी मदत करता है। और अगर आप ब्यायाम 

8. Other Benefits of jeera\cumin Water

आप लोग जानते है जीरा क्यों खाना चाहिए। भारतीय उल्लेख में जीरे का काफी प्रयोग किया जाता है जीरे के स्वाद और सुगंद को बेहतरीन जायका देते हैं, लेकिन आप को यह जानकर हैरानी होगी कि जीरा खाने के स्वाद के साथ साथ कई तरह से मदत करता है, आयुर्वेद में जीरे के महत्व के बारे में काफी Explain करा गया है जीरे को एक एंटी -ऑक्सीडेंट माना गया है, और यह भी माना गया है इसलिए सूजन को और मासपेशियों को आराम पहुँचने में Jeera Water Benefits देता है और Pain relief में भी मद्त करता है,  इसमें फाइबर भी पाया जाता है, साथ में आयरन केल्सियम कॉपर पोटेशियम  मेगनीज जिंक व और मिनरल्स का अच्छा सोर्स भी होता है साथ में विटामिन ई , ऐ ,सी , और बी कॉम्प्लेक्स जैसे विटामिन भी खास मात्रा में पाए जाते हैं। jeera ka pani peene ke fayde और उसका सादा सेवन करने में समांतर प्रभाव देखने को मिलता है
जीरे को हम कई तरह से इस्तमाल करते हैं जैसे - सुप, सब्जी, दाल, रायता, सलाद, जूस, खिचड़ी और जीरे का पानी बना कर भी प्रयोग करते हैं इसी लिए जीरे का सेवन करने से कई बिमारियों से बचते हैं, जैसे Digestion ख़राब होना , Anemia की बीमारी से बचना और आदि बिमारियों से बचाता है इसी कारण से हमे जीरा या जीरे के पानी का रोजाना सेवन करना चाहिए
   

Is Jeera Water Good For Weight Loss?

आप यह तो जानते हैं की जीरा हमारे भोजन के Taste को बढ़ाता है लेकिन जीरा हमारे सेहत के लिए कई तरह से काम आता है  जीरा हमारे Weight को Loss करने में कई प्रकार से मदत करता है आज के समय में लोग बढ़ते Weight से काफी परेशान होते हैं, जिसके कारण वो अपने मन पसंदीदा कपडे और भोजन नहीं कर पाते हैं, बहुत लोग अपने बढ़ते वजन के कारण मार्किट , पार्टीज या दोस्तों के साथ जाने में अपना कोन्फिडेन्स खो देते हैं, इसी कारण लोग अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं जैसे - एक्सरसाइज करना उस के बाद जिम जाकर काफी हद तक पसीना बहाना ,सुबह उठकर JOGGING करना और अपने खान पान पर काफी रोक  टोक कर देते हैं और यह सब उनके लिए एक Torture बन जाता है लेकिन इतना कुछ करने पर उनको निराशा हाथ लगती है और बहुत कम लोग सामान्य होने के कारण यह नहीं कर पाते जिसके कारण उनका कई जगह पर मजाक बन जाता है, जिसे tolerate नही कर पाते। तो इन सब से बचने के लिए एक ऐसा तरीका भी है जिससे आप को वजन कम करने में काफी मदत मिलेगी हमे India में हुई एक बड़ी जाँच के अनुसार पता चला है, की 188 महिलाओं और पुरुषों पर जाँच करने से पता चला की jeera water benefits देता है, जब उसका खली पेट सेवन हो और weight का loss करने के लिए  काफी असरदार माना गया है Weight loss करने के लिए जीरे को एक राम बाडी ,माना गया है इसके साथ ही NCBI की छपी रिपोर्ट के अनुसार पता चला है, jeera water benefits weight loss क्यूंकि जीरे में वो सारे पोषड तत्व होते हैं जो बढ़ते वजन को रोकने में मदत करते हैं जीरे में Manganese, iron , Magnesium, Calcium, Zinc , Mineral , Phosphorus और साथ में Vitamin A , B , D भी होते हैं जो की वजन कम करने के साथ साथ हमारे Immune System को भी मजबूत बनाने में मदत करते हैं, इसके अलावा जीरा हमारे शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी कम करता है इसके अलावा जीरा हमारे शरीर में Metabolism  को create करता है और इसलिए डाइजेशन system में Jeera Water Benefits करता है  जीरे में Vitamin की मात्रा अधिक होने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट सिस्टम कम होता है, जिससे वजन 8 दिन में 25 से 30 PERCENT तक कम करने में सहायता मिलती है कुछ लोग ऐसा सोचते हैं की जीरे का पानी बनाना बड़ा कठिन है लेकिन हम आप को बता  दें की जीरे का पानी बनाना उतना ही आसान होता है जितना की मीठा पानी बनाना आसान होता है बस कुछ प्रक्रिया बदला जाती हैं जी की हमने आप को आगे बता दी हैं। तो, Is jeera water good for weight loss? तो इतना Discussion करने बाद हम कह सकते हैं की Weight Loss करने के लिए ये तरीका काफी मान्य है 

How To Make Jeera Water For Weight Loss?

Jeera आज तक तो यह आप के खाने का स्वाद बढ़ाता आया है, लेकिन क्या आप जानते हैं।  की जीरा हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। लेकिन एक चुटकी भर जीरा हमारे शरीर की काफी चर्बी कम करता है।  और इस बात को आप तभी मानोगे जब आप इस का प्रयोग करोग। जीरे का पानी किसी WEIGHT LOSS DRINK के मुकाबले तीन गुना ज्यादा और जल्दी असर करता है। जीरे के पानी को बनान बड़ा आसान होता है। अपने शरीर को ठीक और बेहतर रखने के लिए  जो आज की Generation के तरीके हैं। उन के मुकाबले जीरे के पानी को बनाने के लिए बहुत ही कम खर्चा आता है। क्योंकि जीरे के पानी को बनाने वाली सारी सुविदा घर की रसोई में मिलते हैं। इसलिए इसको बनाना बड़ा आसान होता है और सेहत के लिए Jeera water benefits भी देता है । क्योंकि यह शरीर की चर्बी कम करने के साथ साथ हमारी और भी कई तरह से मदत करता है।  हम आप को कुछ फायदे बता देते है। जीरे में कुछ Anti - Biotic Material होते हैं। जो शरीर को बेहतर बनाये रखता है। जैसे - आयरन , कॉपर , मेगानीज मिनरल आदि होते हैं। जो हमारी सेहत को ठीक बनाये रखता है। अब हम बात करते हैं, How To Make Jeera Water For Weight Loss ?। इसे बनाने के लिए हमे चाहिए। 
  • एक चम्मच जीरा ,एक चम्मच शहद ,एक नीबू और एक गिलाश पानी ले। इसको रात में बना कर रख लें। 
  • इसे रात में बनाते समय सिर्फ जीरे , नीबू , और एक गिलास पानी का इस्तमाल करें
  •  शहद को सुबह पानी को उबालने के बाद गुन - गुने पानी में डाल कर खली पेट पीलें। इसको बनाने के लिए कई तरिके होते हैं। और जीरे को हम कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं।

जीरा पानी बनाने की विधि

सेहत के लिए जीरे को तीन प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं।
1  SIMPLE CUMIN WATER
2  CUMIN CURD
3  CUMIN DRINK
इन सब को कैसे बनाते हैं यह हम आप को बताएंगे।

1 SIMPLE CUMIN WATER

यह पानी बनाने के लिए ज्यादा  प्रक्रिया नहीं करनी पड़ती है यह बहुत आसानी से बन जाता है SIMPLE CUMIN WATER बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डाल दें और उसे रात भर भिगोने के लिए रख दें और सुबह होने पर पानी को उबाल लें उसके बाद पानी से जीरे को अलग कर ले और पानी को चाये की तरह पि लें फिर बचे हुए जीरे को चबा कर खा लें इसका रोजाना खली पेट सेवन करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है और एक बात को ध्यान रखें की जीरे के पानी का सेवन करने के बाद 1 घंटे तक कुछ न खाए। ऐसा न करने पर यह उपाए कुछ काम नहीं करेगा। ये Jeera water benefits करता है शरीर को  detoxicate करने में फायदा देता है। 

2. CUMIN CURD 

 यह भी बहुत आसानी से बन जाता है बस इसको बनाने के लिए SIMPLE CUMIN WATER के मुकाबले प्रक्रिया बदल जाती है CUMIN CURD बनाने के लिए थोड़ी भुनी हुई हींग ,थोड़ा काला नमक ,और थोड़ा जीरा लें इन सब को सामान मात्रा में लेकर इसका चूर्ड बना लें इसे 1 से 3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लें ऐसा प्रतिदिन करने से मोटापा काफी हद तक कम हो जाता है और इससे शरीर की फालतू चर्बी तो ही निकलती ही है साथ में कोलैस्ट्रोल भी घटता है और खून का परिसंचरड तेजी से होता है

3. CUMIN DRINK 

अपने वेट लॉस के लिए हम CUMIN DRINK  बना कर भी ले सकते हैं CUMIN DRINK बनाने के लिए SIMPLE CUMIN WATER की तरह बनाई जाती है बस इस में कुछ प्रक्रिया बढ़ जाती हैं इसको बनाना बड़ा सरल होता है इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डाल लें और रात भर भिगोने रख दें और सुबह उबाल लें उबाल ने के बाद सीड्स को अलग करलें और पानी में आधा नीबू निचोड़ लें और खाली पेट पीलें ऐसे रोजाना सेवन करने से वजन काफी कम होता है इसके बारे में भी एक बात ध्यान रखें इसका सेवन करने के बाद एक घंटे तक कुछ न खाएं ऐसा न करने पर यह लाभ दायक नहीं होगा।

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