Yoga For Fat Loss in Stomach | vajan kam karne ke liye yoga, Power Yoga

योगा एक बहुत ही अच्छी therapy है अपने शरीर को maintain और balanced करने के लिए। योगा एक तरह से भारत की संस्कृति से सम्बंधित ज्ञान है, जो की righved मे इसका explaination किया गया है। योगियों के अनुसार इसमें काफी सारा सुधार किया गया है, इसमें  काफी सारे बदलाव भी किये गए है। जिससे इसको एक नया रूप मिला है। इसमें सिर्फ vajan kam karne ke liye yoga के बारे  में बताया गया है।
योगा को कई सारे brahmman और ऋषियों ने इसका अध्ययन उपनिषाद किया  है।  इसका  कई सारे अध्ययन करने  के बाद इसको काफी सारा Research देकर इसको योगा कहा गया। योग  पांच सिद्धांतो पर आधारित है :
  •  Exercise 
  •  Diet 
  •  Breathing 
  •  Relaxation 
  •  meditation 

Yoga For Fat Loss of Belly

Yoga एक बहुत ही आध्यात्मिक और ऊर्जा को प्राप्त करने वाला अध्यन्न है , इसमें कोई doubt नहीं की ये हमको हमारे Weight Loss मे मदद करता है।  साथ ही साथ आपके सोचने और समझने की क्षमता को भी बढ़ा देता है, आपके अंदर काफी बदलाव दिखने लगते है। इसलिए Weight Loss मे केबल Diet ही implement नहीं, बल्कि योगा भी आपके लिए बहुत लाभदायक माना गया है। Yoga से आप अपने आप को पूरे दिन फ्रेश और healthy feel करते है। Yoga आपका फैट कम करने मे 60% का role play  करता है , इससे आपको अपनी भूख पर काफी हद्द तक control हो जाता है। Yoga के साथ साथ आपको अपने वेट लोस्स के लिए अपनी डाइट पर भी फोकस करना होगा। 
Yoga केबल Exercise और Healthy eating की सलाह ही नहीं देता, बल्कि ये आपके pose को भी सुधरता है  और motapa kam karne ke liye yogasan बहुत जरूरी है, आपके perception मे भी काफी बदलाव लाता है। इसके कई सारे फायदे है। जैसे :
"ये आपकी Flexibility बढ़ाता है "
"आपके breathing level को सुधारता है "
"आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है "
"आपके metabolism को भी maintain  करता है "
"एक sportsperson की क्षमता भी इसी से बढ़ती है "
"Weight loss होने लगता है "
"दिनभर के स्ट्रेस और tension को कम करता है"
stress एक बहुत बड़ी Toxic है आपकी हेल्थ के लिए, ये आपके Mind को संतुलित नहीं रखता , इससे आपकी health मे काफी दिक्कतें होती है ,कभी कभी Stress से ही Weight gain होने की possibility बढ़ जाती है ,और streess के कारण आप किसी मे भी अच्छे  से फोकस नहीं कर पाते है और यही कारण है की आप अपने लक्ष्य मे लापरवाही कर जाते है।आज का topic हमारा है की योगा से हम Weight loss कैसे कर सकते  है। और इसके लिए हमको कैसे कैसे इसका अध्यन करना होगा। 

Weight Loss Karne Ke Liye Yoga | Pet Ka Motapa Kam Karne Ke Liye Yoga

योग से आपको तुरंत इसका  असर नहीं दिखेगा इसका असर काफी टाइम बाद आपको feel होता है , ये योग की प्रतिक्रया आपके बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी पर फोकस देती है, आपके Concentration के लेवल को बढाती  है , एक बार आप इसका अध्यन करने लगे तो इसके अलावा आपको pet kam karne ke liye yoga bataye जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी  
 कुछ योग टिप्स और पोसेस शेयर करना चाहता हूँ जोकि आपकी काफी सहायता करेंगे। 

1. Chaturangadandasana – Plank pose 

यह एक तरीके का सूर्यनमस्कार का pose होता है।  जिसमें आपकी बॉडी जमीन से, पैर के अंगूठे और हथेली के श्रेय आप Parallel मे होते है।आपकी कोहनी सीधे राइट angle  की तरफ body के साथ होती है। Beginneres के लिए ये aasan कठिन है। तो उसके लिए  आप पूरा pose लेने की वजय  सिर्फ घुटनो को जमीन पर रेख के और हाथों को straight रखिये। तब आप को उस pose मे आने मे सरलता होगी।  ये आपके बाजुओं और forearms को strength और मजबूती देता है ,और इसके साथ ही  ये आपके respiratory muscles को भी strength देता है , आपकी wrist को भी मजबूत बनाता है, और पेट के glands को फायदा देता है। 



2. Virabhadrasana – Warrior Pose

ये आपके thighs को और आपके शोल्डर के muscles को मजबूती देता है ,और  concenteration की क्षमता को भी बढ़ाता  है ,आप जितनी देर तक इस पोज़ मे रहेंगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा और इससे आपका  Quads भी कठोर रहेगा। 
जो pet ki charbi kam karne ka yoga warrior  plank III  pose है, उससे आपके पीछे की हड्डी मे और पैर और हाथो की हड्डी मे मजबूती दिखेगी और इससे आपके पेट को कम करने मे भी सहायता मिलेगी अगर आप अपने पेट को पिचका कर इसी अवस्था मे कुछ देर के लिए रहते है। तो ये आपको काफी असर करेगा।


3. Trikonasana – Triangle Pose

ये आपके पेट के साथ साथ आपकी कमर को कम करने मे मदत करता है, आपके पाचन क्रिया को बढ़ाता है और उसमें सुधार भी करता है ये आपके blood circulation को भी अच्छा करता है और साथ ही उसको ठीक भी करता है ,इसका सबसे ज्यादा असर आपके पेट से लेकर कमर तक के फैट को कम करता है और आपके thighs मे भी काफी सुधार देखने को मिलता है। इस pose से आप हिल नहीं सकते जैसा की आप दूसरे asan मे कर सकते है, ये आपको balance बनाने मे और concentration बढ़ाने मे काफी मदत करता है


 

4. Adho Mukha Svanasana – Downward Dog Pose

ये Aasan आपके पूरे शरीर को असर करता है विशेष रूप से कुछ Muscles को ज्यादा tonning करता है, इससे आपके हाथ और पेरो और पीछे की तरफ ज्यादा असर करता है , इस पोज़ को hold करने के बाद आप अपनी सांस पर ध्यान दें ये आपकी concentration पावर को और आपके blood circulation के लिए काफी फायदेमंद माना गया है, ये आपके calf के Muscles मे भी काफी फायदेमंद है, इसको आपको pregnency मे ना करने की सलाह दी जाती है। यह fat kam karne ka yoga के नाम से ज्यादा जाना जाता है।



5. Sarvangasana – Shoulder Stand

ये Aasan  आपको काफी सारे benifits से भर देगा , ये आपके muscles से लेकर, आपकी digetive system मे benificial है। लेकिन ये आपके मेटाबोलिज्म को boost करेगा, और इसी के साथ आपके थाइरोइड लेवल को भी balance करेगा ,ये आपके शोल्डर को भी strength देता है, आपके बॉडी के ऊपर वाले हिस्से को भी strength देता है, पेट के Muscles को और पैर के muscles को भी strength provide करता है, इसी के साथ साथ आपके respiratory  सिस्टम को और आपकी नींद मे असर भी करता है,  जैसा की आप जानते है की इस पोज़ मे कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं आती है और ये सबसे आसान और किफायती भी है तो मे इसको दिन मे दो बार करने की सलाह दूंगा। 


 6. Sethu Bandha Sarvangasana – Bridge Pose

यह एक दूसरा aasan भी है जिसके अनेको फायदे है और बहुत ही सरल इसका पोज़ है ,ये asan आपको न केबल digestion मे बल्कि ये आपके thyroid लेवल को कम करने वाला और vajan kam karne ka yoga माना  गया है, इससे आपके muscle tone के साथ साथ आपके harmones भी Balance होंगे, इसी के  साथ ही ये आपके पीछे के muscles मे सुधार करेगा और आपके पीठ मे होने  वाले दर्द मे भी फायदेमंद साबित होगा इसको  हम Bridge Curve के नाम से भी जानते है क्यूंकि इससे करने से हमारे पैट की तरफ एक Bridge का figure देता है , जब आप जमीन पर हाथो को सीधा कर के लेट जाते है, तब आपको अपने हाथों से अपने पैर को interlocked करना होता है बहुत से अध्यन करने वाले इस पोज़ मे अपने पैर भी सीधे कर लेते है। 
7. Parivrtta Utkatasana – Twisted Chair Pose

ये asan सबसे श्रेष्ठ और सरल asan मन गया है , इसमें आपके gluts ,और पेट के मसल्स  मे tonning महसूस होगी, ये आपके  वेट लोस्स करने मे काफी फायदेमंद और डिगेंस्टीवे के साथ हे lymphatic सिस्टम मे भी सुधार करता है ,ये आपके काम करने वाले मसल्स को काफी relaxation provide करता है ,इस आसन मे आपका घुटना और hips दोनों एक दूसरे से दूर रहेंगे, आपका back झुका होना चाहिए और चेस्ट बाहर निकलना चाहिए और आपके हाथ सर से ऊपर होने चाहिए वो भी कान की सीध मे। 



8. Dhanurasana – Bow Pose

इस आसन से आपको आपके muscles मे टोनिंग मिलेगी इस से आपके digestive सिस्टम के साथ साथ digestive ऑर्गन्स मे भी tonning feel होगी,ये आपके thighs को ही नहीं बल्कि आपके चेस्ट और back को भी असर करेगा, ये आपके पूरे body को stretched महसूस कराएगा और आपको ब्लड सर्कुलेशन की problem से भी छुटकारा देगा। ,
इसमें आपको पेट के बल जमीन पर लेटना है और फिर अपने पंजो को मोड़ना होगा और फिर उनको अपने पैर की तरफ से उठाना होगा और चेस्ट से एक धनुष का shape बन जायेगा और बाजुएं उस धनुष की धागे को represent  करेगी।


9. Surya Namaskara – Sun salutation 

सूर्य नमस्कार एक तरह से काफी सारी मुश्किलों को खत्म करने का उपाए है ये हमारे आध्यात्मिक ज्ञान से भी जुड़ा हुआ है , इसको करने से ये आपके digestive system के साथ साथ आपके Muscles organs मे भी tonning देता है, weight loss karne ke liye yoga काफी फ़्रायदेमन्द साबित हुआ है  आपको एक good posture मिलता है, आपके gluts के साथ साथ आपके quads को भी strength देता है, हलाकि इसको करना कठिन है लेकिन सही रूल फॉलो करने से ये आपके practice मे आ जायेगा। ये आपके हेल्थ मे भी काफी कार्यकारी भी है। 


10. Shavasana 

इस आसन मे आपको आराम देंह महसूस होगा , इसमें आप जमीन पर सीधे लेट जाते है , और अपने हाथ पेरो  को अपनी mate पर फैलाते  है, ये एक आखिरी आसान है जिसे आप अपने आप को आरामदायक महसूस करते है , आप अपनी श्वाश पर ध्यान देते है, आपका सीना तन जाता है , आपके पेट कि मांशपेशियां भी relax हो जाती है।

 

Power Yoga 

हलाकि इसमें कोई शक नहीं कि Yoga हमें weight को loss करने मे मद्त करता है , लेकिन इससे भी कई गुना ज्यादा असर Power Yoga करता है ,Power Yoga एक काफी प्रभाभकरी रूप है Yoga का , इससे आपके दिमाग और body मे विकास होता है, ये एक तरीके से आपके cardiac system को thereapy देता है ,Power Yoga से आप healthy life और stress free जिंदगी जी सकते है। ये आपके स्टैमिना मे, flexibility को और आपके mental focus को भी विकसित करता है। 
पावर योग एक आज के युग का योग है , इसकी  जड़ Astanga Yoga से सम्भदित है। इस  asna को करने से आपके अंदर गर्मी पैदा होती है जिससे आपके स्टैमिना मे बृद्धि होती है और आपको मजबूत , flexibile और stress free बनाती  है। इससे आपके  पूरे शरीर की body का whole workout हो जाता है, Power Yoga आपको कई सारे फायदे देता है जैसे -
  • ये आपकी Calories को burn करने मे सहायक होता है और शुरुवाती लोगो के लिए ये एक अच्छा माध्यम भी है। 
  • ये आपके Metabolism बढ़ाने मे मदद करता है। 
  • ये आपके चेतनता की शक्ति को बढ़ता है जिससे आप किसी भी चीज पर आसानी से focus कर सकते है। 
  • ये आपको तमाम stress और तनाव से मुक्त करता है। 
  • ये आपको मजबूती के साथ साथ आपका स्टैमिना और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने मे भी काफी सहायक है। 
वैसे सही मायने मे देखें तो सूर्य नमस्कार सबसे ज्यादा असरदार माना  गया है, इसलिए आप Power Yoga करने से पहले सूर्य नमस्कार करिये , ये आपको warm up देगा, अगर आप काफी तेज या कठिन सूर्य नमस्कार करते है तो वो खुद ही Power Yoga मे शामिल हो जाता है , सूर्य नमस्कार  से ये फायदा है की ये आपके शरीर के सभी मसल्स को रिलैक्स कर देता है जिससे आपको Power Yoga करने मे परेशानी न हो सके। 

Power Yoga or Zumba For Weight Loss

pet kam karne ke liye yoga bataye ऐसे योग है जो की काफी असर करते है और आपको उनसे कई ज्यादा गति से उनका लाभ मिलता है।
  1. पवनमुक्त आसान आपको आपके फैट को कम करने मे और आपके पेट की दिक्कतों को कम करने मे काफी सहायक है। 
  2. त्रिकोण आसन से आपके पेट के बाजू की चर्बी कम होती है और इससे आपकी दिल की धड़कन भी तेज होती है एंड ये Calories की खपत भी करता है। 
  3. धनुरासन से आपके हाथ पैरों की चर्बी कम होती है और ये आपको काफी फ्रेश महसूस करवाता है, इसका सबसे ज्यादा महत्व तब होता है जब आपको सुस्ती आरही हो। । 
  4. गरुड़ आसान एक ऐसा आसान है जिससे लोग दुबले पतले हो जाते है और उनके हाथ पेरो मे भी फैट नहीं दीखता , ये बहुत ही Valuable आसान माना गया है। 
  5. कोबरसन ये उन लोगो के लिए जिन्हें अपने back को कठोर रखना है और इससे पेट के मश्पेशिया भी तीब्र होती है। 
  6. नवासन ये एक तरह से साधारण आसन है जो की आपके वेट के साथ साथ आपके सभी Muscles को भी stretch करता है। 

इसी तरह से बहुत से motapa kam karne ke liye yogasan  है जैसे उत्तानपासंडासन , वीरबद्रासन , अर्ध चंद्रासन ,पश्चिमोत्तासन।  Power Yoga एक ऐसी खोज है जो की आपके वेट को लोस्स करती है और मोटापे की बीमारियों से बचती है। 


Question - आप योगा से कितना वेट कम कर सकते है ?

Ans - आपका वेट आपकी फ्लेक्सिबिलिटी के अनुसार ही कम होगा, इसका माप हर इंसान मे अलग अलग होता है , और आप कितना समय दे रहे है अपने रूटीन डाइट को ये भी matter  करता है, इसलिए मे आपको सुझाव डेट हु की हर २ हफ्ते मे अपना वेट डेली नापें, जिससे आपको अनुमान लग जायेगा की कितना टाइम से कस्यासे routine को scheduled करना है। 

Question - क्या  योगा से आपके पेट का बजन कम होता है ?

Ans - हां , आप अपने पेट के वजन को कई तरह के आसन से अपना वेट लूस कर सकते है,( जैसे  सूर्य नमस्कार )आपको हर आसन का टाइम schedule करना होगा, जिससे की आप हर तरह से अपनी body को stretch हो सके।
 

Que - वेट  को लोस्स करने के लिए क्या बेहतर है GYM और योगा ?

Ans - गयम और योग के अपने अलग अलग फायदे है , योगा से हमें Stretching और relaxation मिलता है वही, Gym से हमारा muscle contract होता है , इसलिए हम ये नहीं कह सकते की कौन सा बेटर option हैं , ये इंसान की body और उसकी चॉइस पर निर्भर करता है , की उसको कोन सा जच्च रहा है। 

Note vajan kam karne ke liye yoga के साथ साथ आप जब भी कोई भी अपने घर का task या ऑफिस का task करें तो आप अपने posture को सही से ध्यान मे रखें, क्यूंकि posture भी आपके वेट लोस्स मे और आपे लुक मे काफी मायने रखता है। आपको चलने के लिए, बैठ ने के लिए , खाना खाने के लिए, और अपने डाइट मे कितना खाना है इन सभी से आपके वेट लोस्स मे फर्क पड़ता है , इसीके साथ साथ आप अपना वेट लोस्स के लिए एक routine scheduled कर सकते है, जोकि आपके लिए काफी बेनिफिशियल रहेगा 
क और बात का आपको ख़ास ध्यान रखना है की आपकी diet हाई calory बलि नई होनी चाहिए ये आपके लिए काफी दिक्कतें खड़ी कर सकता है इसलिए जितना low calory वाला खाना लेंगे उतना ही आपके वेट loss मे आपको फर्क दिखेगा। 




 

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