Motapa kaise kam kare | Weight loss tips in hindi

जैसा आप सभी जानते है कि ज्यादातर परेशानी मोटापे से ही होती हैं ,फैट कम करने के उपाय और उससे जुडी परेशानियों के बारे में बताया गया है जैसे -  Heart related problems , High blood pressure, कैंसर कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, live के पास फैट का बढ़ना , Digestion related problems, इस के साथ ही Depression, समाज में अकेलापन (Social isolation) भी इसी के कारण होता हैं 
मोटापा  के कई कारण होता हैं जैसे - हाईपोथारायडिज्म , पी सी ओ डी, बिना समय वाला खाना , ज्यादा कैलोरी वाला खाना , जंग फ़ूड का सेवन करना ज्यादा होना ( Harmones की कमी ) आदि 
इसमें आपके  Motapa Kam krney ka upay bataye हैं,  जो  बहुत ही असरदार माने गए हैं  - Yoga, skipping, jogging  आदि 
मोटापा कम करने के लिए बहुत सारे तरीके  हैं,  और आप के  वजन को  कम करने में सरलता से मदत करते है , आपने अक्सर Notice किया होगा अगर आपकी body fit नहीं है तो आपका Self-confidence भी zero  है जिससे कि ये आपके ऊपर काफी फरक डालता है।  आप कहि भी relative , party जाने मे झिझकते है। लेकिन आप हमारे कुछ तरीको  को अपना क़र अपना सही  weight पा सकते है, वो भी बिना किसी दिक्क्त के साथ।
  

 वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय


1. आज कल ज्यादातर लोगों की सबसे बड़ी बीमारी overweight है, जिससे वह बहुत परेशान हैं सबसे पहले मोटापा कम करने के लिए बहार की चीजें छोड़ कर घरेलु उपचार इस्तमाल करने होंगे, जिससे आप को वजन कम करने में बहुत सहयता मिलेगी जैसे - सबसे पहले लौकी का जूस, इसके साथ ही साथ अश्वगंधा के पत्ते जो आप को तीन - तीन पत्ते सुबह, दोपहर, शाम को लेने होंगे, और जो लोग  जल्दी पतला होना चाहते  हैं और सुन्दर बनना चाहते हैं, और वो लोग कोई (side effect)नहीं चाहते तो वो लोग पेट छोटा कराने वाली सर्जरी करा लेते हैं, जिससे उन्हें आगे चल कर बहुत सारी परेशानी आती हैं और उस सर्जरी को हम लोग Baria active surgery कहते हैं , फिर ज्यादा परेशानी होने के कारण वो दुबारा फैट बढ़ाने के लिए Live section करते हैं तो आपको इन सब  में नहीं पड़ना हैं,  तो जैसा कि मैंने  बताया कि एक दिन में ज्यादा से ज्यादा लौकी खाने की कोशिश  करें जैसे - लौकी का रायता, लौकी सब्जी, लौकी का जूस और साथ ही साथ अश्वगंधा ,गोमूत्र, दालों का भी इस्तमाल करें, जिससे ये आपको वेट  कम करने में सहयता मिलेगी अगर ये सब करने में आप को दिक्कत होती हे तो हमारी आगे बताई गई(tips)जरूर पड़ें जिसे आपको सरलता से मोटापा कम करने की सहयता मिलेगी। 

2.. आप को अपना मोटापा कम करने के लिए और उनसे होने वाली बिमारियों से बचने के लिए आप को अपनी Lifestyle में बदलाव लाना  होगा जिससे आप को अपना वजन कम करने में सहयता मिलेगी। कुछ Vajan Kam krney ke liye upay जैसे -
  • ज्यादा calorie वाला खाना बंद करना होगा जब तक मोटापा कम ना हो।
  • किसी भी समय कम Calorie वाला खाना छोड़ ना  नहीं होगा।
  • आप को अपने भोजन को 3 Part में बाटना होगा जिससे आप को ज्यादा सहायता मिलेगी ।
  • Daily Routine में बदलाव लेन के लिए आपको सुबह उठ कर भीगे बादाम, भीगे चने , नीबू पानी, जीरा पानी आदि लेने होंगे 
  •  अपने वजन को कम करने के लिए सुबह के नाश्ते में प्रोटीन वाली चीजें लें जैसे - पनीर का सेंडविच ,, बेसन या मिक्स दाल का चीला , हंगकर्ड , काळा चने या Spicy कबूली चने  ले सकते हैं।  
  •  दोपहर के खाने एवं रात के खाने में कम कैलोरी वाला खाना लें जैसे - थोड़ा अनाज लें, थोड़ी Protein वाली चीजें लें,  एक तिहाई Green Vegetbles का भाग ले और अलग एक कटोरी दही लें, अगर ज्यादा भूख लगती तो सलाद की जितनी चाहें उतनी मात्रा में सलाद ले सकते हैं। 
  • दिन के छोटे भोजन के लिए फल खाएं , चिया सीड्स लें भुने मखाने , भुने हुए कूटू के भीज ,गिरीन टी घर पर बने हमस के साथ सलाद या अंकुरित चाट ले सकते हैं। 
3. आप लोग हर दूसरे दिन Fasting कर सकते हैं , और उसके next day आप वही अपनी नार्मल Dieting भी क़र सकते है।  WHO के अनुसार body को Fasting मे भी 25 से 30 % energy कि जरुरत होती है। जब भी आप Fasting रहें तभी आप उस दिन 500 से 700 calories ही ले, हफ्ते मे 2 दिन ही इस rule को follow करें। आप जितना ज्यादा अपने ऊपर control लेंगे उतना ही आपके लिए ये बहुत ही benificial  होगा।   

4. जब लोग ध्यान दे के खाते है तो उनको पता रहता है कि उनको कितना और क्या खाना है।  इसके जरिये वो अपने खाने को enjoy भी करते है। और एक healthy weight भी Maintain होता है। बहुत से लोग TV देखते हुए खाना पसंद करते है जिससे वो attentive नहीं रहते, फिर वो excuse करते हैं कि Motapa kaise kam kare .
ये कुछ तरीके है जिससे  आपको focus करना है और implement  करना होगा-
  • आप टेबल कि वजाये fursh पर ही अपना खाना खायें। 
  •  खाना खाते समय  किसी भी तरह से अपने Focus को ना हटायें जैसे कि - TV न देखें, मोबाइल का use न करें जिससे कि आपका फोकस आपके खाने पर ही हो। 
  • उसी खाने को खाएं जिससे कि आपको काफी पोषण आहार मिल रहा हो।
5.Dietary fibre एक तरह से  पेड़ के अंदर पाया जाने वाला carbohydrate होता है जिसको digest करना  काफी मुश्किल हो जाता है ,अगर आप Plenty fiber लेते है तो वो काफी असरदार होता है और वो आपका पेट जल्दी भर देता है और ये वेट को लोस्स करने है काफी असरदार भी होता है। 
Food जिनके अंदर काफी Fibre मिलता है -
१। अनाज, गेहूं का आटा, पास्ता, राई, जो
२ फल और हरी सब्जिया 
३ दालें, मटर और सोया 
४ नट्स और बीन्स 


Home Remedies For Weight Loss Fast in India

         
   1. Avoid Refining Process

. रिफाइनिंग प्रक्रिया से खाना पचाने में आसानी होती है जिससे आवश्यकता से अधिक खाने से कुछ बिमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं और आपको ध्यान   रखना चाहिए सिंपल एवं रिफाइंड Carbohydrate न के बराबर ही हो  ध्यान रखें की मेदा की बनी रोटी,सफ़ेद ,गेहूं के आटे की  रोटी, सफ़ेद चावल, सफ़ेदब्रेड , बिस्कुट , पाश्ता , नूडल्स, चीनी , शहद की मात्रा कम से कम लें . ज्यादा मीठा , ज्यादा नमक भी नहीं खाना हैं जैसे - साधारण कार्बोहाइड्रेट ज्यादा शक़्कर होता हैं जो की नुक्सान दायक हो सकता हैं इनकी जगह पर आप चोकर वाला आटा साबूत अनाज भूरे चावल , काले चावल मिक्स अनाज की रोटी ज्वार , बाजरा, रागी आदि ले सकते हैं जिससे आप को Weight loss करने में मदत मिलेगी 

.2. Protein 

आज कल लोग weight loss के लिए क्या क्या नहीं करते जैसे - जिम मे जाते हैं Dieting or running करते हैं, फिर भी अपनी मन इच्छा के प्रति वजन नहीं घटापाते हैं, जिससे वो अपना आत्म विश्वास खो देते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी बात है कि आप को रोजाना Protien वाली चीजें खानी होंगी और रोजाना सही Diet के साथ साथ आप Exercised भी कर लें तो आपको वजन घटाने में जल्दी सफलता मिलेगी जैसा आयुर्वेदाचार्य S.K Pandey ji ने बताया हे की नाश्ते में Carbohydrate और Protein वाली चीजेँ लेने से वजन घटाने में बहुत ज्यादा मदत मिलेगी जिससे आपका पेट भरा रहता है और ज्यादा भूख  भी नहीं लगती है जोकि  आप के लिए वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय है। 

 3.  Proper Rest

वजन घटाने के लिए सबसे पहले नींद जरुरी होती जो कि  वजन घटाने में आप की बहुत सहयता करेगी साथ ही साथ भविष्य में Weight Gain को नियंत्रित करती हे जाँच करने से पता चला हे की जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पति हैं उनमे  उन लोगों की तुलना, जिन की नींद पूरी तरह से नहीं हो पाती हैं मोटापा की 44 % Possibility ज्यादा होती हैं क्यूंकि  नींद पूरी होने के कारण  , भूक लगाने वाले harmones में रोजाना उतार चढ़ाव होते रहते हे जो की भूक न लगने या ज्यादा लगने के कारण  होते हे 

4.Adopt Some Daily Routine Habits 

कई बार ऐसा होता है कि वजन घटाने के लिए बहुत कुछ करते हैं जैसे - डायटिंग करना , एक्ससरसाइज करना , Running , skipping करना यह सब करने से भी आपका वजन कम नहीं होता हैं क्योंकि कई बार आदतों में बदलाव न लाने  के कारण आपकी मेहनत बर्बाद हो जाती है इसलिए आदत्तों में बदलाव लाना होगा.जैसे बिंज ईटिंग, स्वीट्स, जंग फूड, मीठे फल, स्मोकिंग, alcohol, ज्यादा समय तक बैठना, लिक्विड कैलोरी और गैजेट्स से दूर रहें इससे आपको वजन घटाने में बिना कोई तकलीफ हुए सहायता मिलती हैं 
  • Overeating -- जैसे कि आप एक साथ बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं तो उससे मोटापा बढने के आसार बढ़ जाते हैं 
  • Sweets -- अगर आप ज्यादा स्वीट्स खाते है तो उसे भी वजन बढ़ने के आसार होते हैं जैसे- चीनी, भूरा, शहद, गुड, मिठाई, केक, पैसटी इन सब में वजन बढाने के लिए ( कैलोरी) बहुत ज्यादा होती है अगर आप को मिठा खाना है तो मिठे फल खा सकते हैं 
  • Junck food -- आपने बहुत लोगों को कहते सुना होगा कि जंग फूड से वजन कम होता है लेकिन इस बात पर गौर करना से पहले हमारी बताई गई इन बातों को जरूर पढ़ें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप जंग फूड खाते हैं फर्क इस बात से पड़ता है कि आप 1 दिन में कितनी एक्सरसाइज करते हैं तो आप जितनी ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे उतनी जल्दी आपको वजन  कम करने में सहायता मिलेगी 
  • Dessert Fruits -- बहुत ज्यादा मीठे फल खाने से वजन बढ़ने के आसार नजर आते हैं तो जितना कम से कम मिठे फल खाऐगे उतनी ही जल्दी आपको वजन कम करने में साहयता मिलेगी, vajan kam karne ke gharelu upay में ये सबसे किफायती माना जाता है  जैसे - आम पपीता लीची  केला शरीफा अंगूर आदि तो यह सब फल खाने से आपको वजन बढ़ने का डर नहीं लगेगा
  • Do not Smoking -  ज्यादा स्मोकिंग करने से वजन भी बढ़ता है जिससे इन्सुलिन रेसिस्टेंस भी बढते हैं तो जल्द से जल्द स्मोकिंग बंद करने की कोशिश करें जिससे आपको वजन कम करने में सफलता प्राप्त होगी 
  • Don't Take Rest too Long - आजकल ज्यादा काम होने की वजह से हम एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठकर काम करते रहते हैं तो इन आदत्तों को बदले एक ही जगह पर ज्यादा  देर बैठने से वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है तो आप किस जगह पर 1:30 से 2 घंटे बैठ सकते हैं जिससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी 
  • Keep Distance from the Gadgets -- आज कल गैजेट्स  हर काम में इस्तेमाल होने लगा है जैसे - मोबाईल, लेपटोप , टेबलेट बहुत लोग तो खाना खाते समय इन को अपने पास रख कर या देख कर खाना खाते हैं जिससे खाना काने की मात्रा में फर्क पड़ता हे तो आप जब खाना खाते हैं इन सबको दूर टेबल , सोफा बेड पर रखकर खाना खाएं इससे आपको पता रहेगा की कितनी मात्रा में भोजन करना हैं 
  • Liquid Calorie -कई बार आप खाना खाते समय लिक्विड कैलोरी इस्तमाल करते हैं, motapa kam karne ke liye upay yo में सबसे ज्यादा effective है जैसे - खाना खाने के साथ कोक, लिम्का , पेप्सी कोई भी मीठी ड्रिंक लेते हैं जिससे आपका वजन बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती हे इसलिए हमेशा खाना खाते समय लिक्विड कैलोरी का इस्तमाल न करके जैसे - नीबू पानी, नमकीन छाछ या पानी ले सकते हैं और आप ज्यादा से ज्यादा फल के जोश की जगहा साबुत फल लेने की कोसिस करें जिससे कैलोरी की मात्रा कम होती हे और फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है ये सब करने से आपको वजन कम करने में बहुत ज्यादा सहायता मिलेगी 
  • Do not drink -- जो वजन वाले लोग शराब पिटे तो आज हम उन्हें बता देना की ज्यादा शराब पिने से भी वजन बढ़ता हे 1 एमएल शराब में 7  कैलोरी होती हैं तो कोसिस करें कम से कम शराब पिने से आपका वजन (मैंटेन) रहेगा 

Medicine and pills for weight loss | वजन कम करने की दवाई

1. Muscleblaze , Fat Burner 90 capsules - ये एक बहुत ही असरदार product माना गया है, ये किसी भी केमिकल के पदार्थ से मिलकर नहीं बना है ये केबल green tea और अंगूर के रस से मिलकर बना हुआ है , ये आपके metabolism को बढ़ता है और आपके पेट को काफी भरा हुआ महसूस कराता है। ये आपके बार बार खाने कि कवरिंग को भी कम करता है, जिससे आपको काफी आसानी हो जाती है अपना वेट लोस्स करने मे, और ये काफी हद तक आपके budget के अंदर ही है। इस्को आप ऑनलाइन भी परचेस क़र सकते है। 

2. Muscle power thermogenic, Fat burner 90b tablets - एक्सपर्ट्स के अनुसार Weight loss करने की ये  वजन कम करने की दवाई सबसे ज्यादा फायदेमंद और असरदार दवा मानी गयी है, इसकी मात्र दिन मे २ गोली ही आपके लिए काफी है, इससे आपका पेट पूरे दिन  भरा हुआ महसूस करता है। आप इसको सुबह नाश्ते के साथ ३० से ४० मिनट के बीच मे ले सकते है और फिन रात मे dinner के समय भी ले सकते है। आपको काफी हद तक weight loss करने मे ये आपकी मदत करता है। GYM Trainners भी इसी टेबलेट कि सलाह देते है। 

3.Ariginallo green coffee beans for weight loss - ये सच बात है ग्रीन टिया के साथ साथ ग्रीन कॉफी भी आपकी चर्बी और वेट लोस्स मे काफी फायदेमंद मानी गयी है, ये आपके ब्लड परेसुरे और शुगर लेवल को कण्ट्रोल मे रखती है, डॉक्टर थयरॉइड्स के patient को इसी का सुझाव देते है और इसके अंदर antioxident और chlorogenic acid भी पाए जाते है। जो कि वेट लोस्स करने में एक एजेंट का काम करते है। 
और ये आपको कहि भी provide करा दिया जाता है। इसके अनेको फायदे है , आप इस्को दिन मे दो बार लेने का routine क़र लीजिये आपको काफी better result मिलेगा। 

Sinew nutrition green coffee Beans - ये एक premium arabic unroasted green coffee beans है , ये भी आपको अनगिनत फायदे देती है, इससे आप कई तरह कि बेट कि परेशानियों से भी मुक्ति पाते है, जैसे पेट मे कब्ज, पेट मे गैस होना इन सभी मे ये बहुत ही मदददगार है , इस्को महिला और पुरुष दोनों लोग ले सकते है। 

5.HerbalLeaf Natural Garcinia Cambogia 60 Veg Capsules - ये motapa kam karne ki dawa आपके सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ा देता है जिसके कारण आपको बार बार खाने कि इच्छा से मुक्ति मिलती है, और फिर आपको बार बार स्नैक्स खाने कि इच्छा भी नहीं होती। आप इसको अपनी डाइट मे और अपने वर्कआउट के रूटीन के साथ ले सकते है। 

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